Advertisement

सरयू नहर परियोजना: अखिलेश का दावा- सपा सरकार में हुआ तीन चौथाई काम, बाकी का काम कराने में भाजपा ने लगाए पांच साल

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना को लेकर भाजपा...
सरयू नहर परियोजना: अखिलेश का दावा- सपा सरकार में हुआ तीन चौथाई काम, बाकी का काम कराने में भाजपा ने लगाए पांच साल

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के दौरान ही इस परियोजना के तीन चौथाई काम पूरे हो गए थे।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, "उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार ने सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के शेष कार्यों को पूरा करने के लिए पांच साल का समय लिया, जो कि सपा सरकार के दौरान तीन-चौथाई पूरा हो गया था।" उन्होंने कहा कि 2022 सपा के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगा और राज्य "विकास की नहरों" के साथ बहेगा।

केंद्र के अनुसार, परियोजना 1978 में शुरू की गई थी, लेकिन "बजटीय समर्थन की निरंतरता, अंतरविभागीय समन्वय और पर्याप्त निगरानी की कमी" के कारण चार दशकों तक देरी हुई।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट में कहा कि सरयू नहर परियोजना के माध्यम से नदियों को जोड़ने के पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को साकार करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से कम से कम चार आकांक्षी जिले भी लाभान्वित होंगे।

संबंधित ट्वीट में उन्होंने कहा, "घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी नदियों को जोड़ने वाली सरयू नहर परियोजना जल संसाधनों के उचित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए 'प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना' के तहत सबसे बड़ी परियोजना है।"

केंद्र के अनुसार, सरयू परियोजना को 9,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।


   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad