Advertisement

यूपी में अपनी गाड़ियों पर ये लिखवाया तो खैर नहीं, जुर्माना से लेकर वाहन-जब्ती का प्रावधान

यूपी में अगर आपने,अपने दो व चार पहिया वाहन पर अपनी जाति लिखी है, तो उसे अबिलम्ब मिटा दें,जाति का वाहन पर...
यूपी में अपनी गाड़ियों पर ये लिखवाया तो खैर नहीं, जुर्माना से लेकर वाहन-जब्ती का प्रावधान

यूपी में अगर आपने,अपने दो व चार पहिया वाहन पर अपनी जाति लिखी है, तो उसे अबिलम्ब मिटा दें,जाति का वाहन पर उल्लेख जुर्माना व वाहन-जब्ती, सीज करने का सरकारी फरमान राज्य भर के लिये जारी हो गया है और तो और चालान भी काटना शुरू हो गया ।अब ये सभी शहरों में ड्राइव चलेगा ।
 
यूपी में कार, बाइक, बस, ट्रक, ट्रैक्टर और ई-रिक्शा पर राजपूत, ब्राह्मण-पांडे शुक्ला,शर्मा, यादव-अहीर, पटेल-कुर्मी बाल्मीकी,जाट-चौधरी, क्षत्रिय-चौहान,तौमर, ठाकुर सहित तमाम जाति का उल्लेख किये बड़ी संख्या में दिखते हैं। इसके लिए महाराष्ट्र के शिक्षक हर्षल प्रभु ने PM मोदी को उनके पोर्टल IGRS पर पत्र लिख कर संज्ञान में लाया गया था। मराठी शिक्षक ने यूपी में दौड़ते जातिवादी वाहनों को सामाजिक ताने बाने के लिए खतरा बताया था।
 
PMO द्वारा मराठी शिक्षक की शिकायत पिछले दिनों UP सरकार को भेजी गयी । उस के बाद यूपी के अपर परिवहन आयुक्त ने जाति लिखे वाहनों के खिलाफ सूबे में अभियान चलाने और उन्हें जब्त करने का अभियान चलाने का परिवहन-आदेश राज्यभर में भेजा गया।और राजधानी लखनऊ में नाका थाने में पहला चालान भी काट दिया गया।
 
वाहनों पर जाति सूचक शब्द होने पर धारा 177 में चालान या सीज करने की कार्रवाई होगी ।लखनऊ व राज्य भर में 2 पहिया और चार पहिया समेत एक करोड़ से अधिक विभिन्न श्रेणी के वाहन हैं। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad