Advertisement

यूपी में वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी लापरवाही, 20 लोगों को दी गई गलत खुराक, डॉक्टर बोले- हो सकती है परेशानी

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में टीकाकरण को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिले के बढ़नी प्राथमिक...
यूपी में वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी लापरवाही, 20 लोगों को दी गई गलत खुराक, डॉक्टर बोले- हो सकती है परेशानी

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में टीकाकरण को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिले के बढ़नी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण के दौरान 20 लोगों को पहली खुराक में कोविशील्ड जबकि दूसरी खुराक में कोवैक्सीन लगा दी गयी । इस बीच प्रशासन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

यह मामला जिले के बढ़नी प्राथमिक स्वास्थ्य क्षेत्र का है जहां औदही कलां समेत दो गांवों में करीब 20 लोगों को टीके की पहली खुराक कोविशिल्ड की लगाई गयी, मगर 14 मई को दूसरी डोज लगाते समय स्वास्थ्यकर्मियों ने भारी लापरवाही बरतते हुए कोवैक्सीन लगा दी। टीका लगवा चुके राम सूरत को जब इस बात की जानकारी हुई तो वह डर गए गये और जब उन्होंने केन्द्र पर सम्पर्क किया तो इस गलती का खुलासा हुआ जिसके बाद सब एक दूसरे पर आरोप लगाने लगे।


इस लापरवाही के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संदीप चौधरी ने पुष्टि की कि लगभग 20 लोगों को स्वास्थ्यकर्मियों ने लापरवाही बरतते हुए कॉकटेल टीका लगा दिया । हालांकि जिन लोगों को वैक्सीन लगाई गई उनमें किसी में भी अभी तक कोई समस्या देखने को नहीं मिली है और वे सभी स्वस्थ हैं।

अधिकारी ने बताया कि मौके पर वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम भेजी गई थी जिसने अपनी रिपोर्ट दे दी है और उसके आधार पर जिम्मेदार लोगों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। घटना के दोषी लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम इन सभी लोगों की स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

वहीं डिप्टी सीएमओ डॉ. पीयूष राय के अनुसार अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अगर किसी को कोरोना के दो अलग-अलग टीके लग जाता है तो उसका क्या परिणाम हो सकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि अलग-अलग कंपनियों की वैक्सीन लगने के बाद हल्का बुखार, शरीर में चकत्ते, घबराहट व बेचैनी हो सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad