Advertisement

"पीएम मोदी के कहने पर दुनिया ने अपनाया योग": केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही संयुक्त राष्ट्र...

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही संयुक्त राष्ट्र महासभा को योग का महत्व समझाया और दुनिया से इसे अपनाने की अपील की।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कटोच में एक योग अभ्यास सत्र के दौरान कहा, "उनके आह्वान पर, दुनिया के सभी देशों ने योग को अपनाया और हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का संकल्प लिया। यह भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। अब लोगों को अक्सर कॉरपोरेट घरानों, कार्यालयों, शॉपिंग मॉल और हवाई अड्डों पर योग करते देखा जाता है।%

ठाकुर ने कहा कि देश भर में 75 प्रसिद्ध ऐतिहासिक विरासत स्थलों पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' "मानवता के लिए योग" विषय के साथ मनाया जा रहा है।

युवा मामलों और खेल मंत्री ठाकुर ने योग के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह स्वस्थ समाज और स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए फिट इंडिया मूवमेंट और खेलो इंडिया कैंपेन के साथ योग को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

जैसा कि देश स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहा है, ठाकुर ने लोगों से अगले 25 वर्षों में भारत को विश्व गुरु बनाने का संकल्प लेने और हर क्षेत्र में विकास को गति देने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर हर संभव प्रयास करने का आह्वान किया।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad