Advertisement

एलपीजी के दाम से लेकर ईपीएफओ तक, आज से देश में लागू हुए ये नए नियम, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

आज यानी 1 अप्रैल से नए वित्तवर्ष की शुरुआत हो गई है। एक अप्रैल से बहुत सारे नियमों में बदलाव हुए हैं,...
एलपीजी के दाम से लेकर ईपीएफओ तक, आज से देश में लागू हुए ये नए नियम, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

आज यानी 1 अप्रैल से नए वित्तवर्ष की शुरुआत हो गई है। एक अप्रैल से बहुत सारे नियमों में बदलाव हुए हैं, जिसका आपकी जेब पर असर पड़ेगा। इनमें एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर क्रेडिट कार्ड और एनपीएस समेत कई नियम बदले हैं। आइए जानें आज से क्या-क्या बदल रहा है…

सस्ता हो गया एलपीजी सिलेंडर

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी की कीमतों (LPG Price) में संशोधन करती हैं. इस महीने के पहले दिन भी कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया है. हालांकि ये चेंज घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर नहीं, बल्कि 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में किया गया है। 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये हो गया है।

कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 32 रुपये कम हुए है और यहां पर अब ये 1879 रुपये का मिलेगा. मुंबई की बात करें तो यहां पर एक सिलेंडर की कीमत 31.50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये और चेन्नई 30.50 रुपये की कमी के साथ 1930 रुपये कर दी गई है।

ईपीएफओ का नया नियम

पहली अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ओर से एक अप्रैल से नया नियम लागू किए जाने के बारे में बताया गया था जो आज से लागू हो गया है। इस नए नियम के तहत ईपीएफ अकाउंट होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि यह ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा।

एनपीएस का नियम 

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (एनपीएस) को और सिक्‍योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है। यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस एनपीएस यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया है। बीते 15 मार्च को PFRDA ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

फास्टैग केवाईसी 

अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एनएचएआई ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

ई-वाहनों को सब्सिडी नहीं

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई फेम-2 योजना को सरकार 31 मार्च से आगे नहीं बढ़ाएगी। भारी उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को योजना की अवधि बढ़ाए जाने की खबर का खंडन करते हुए यह जानकारी दी। सरकार ने साफ कर दिया है कि 31 मार्च के बाद ई-वाहनों को सब्सिडी नहीं मिलेगी।

बीमा पॉलिसी डिजिटलाइजेशन

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटलाइजेशन को अनिवार्य कर दिया है, जो 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा. इस निर्देश के तहत लाइफ, हेल्थ और जनरल इंश्योरेंस सहित अलग-अलग केटेगरी की सभी इंश्योरेंस पॉलिसीज इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी की जाएंगी। ई-इंश्योरेंस (E-insurance) में एक सिक्योर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इंश्योरेंस स्कीम्स को मैनेज किया जाएगा, जिसे ई-इंश्योरेंस अकाउंट (EIA) के रूप में जाना जाता है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड में बदलाव

एसबीआई कार्ड ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि 1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट का कलेक्‍शन बंद कर दिया गया है। इसमें AURUM, एसबीआई कार्ड एलीट, एसबीआई कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक एसबीआई कार्ड शामिल है।

एक अप्रैल से 2000 का नोट बदलने की सुविधा नहीं

बैंकों में वार्षिक लेखाबंदी से जुड़े कार्यों के कारण 2000 रुपये के बैंक नोट को बदलने या जमा करने की सुविधा एक अप्रैल, 2024 यानी सोमवार को उपलब्ध नहीं होगी। अगले दिन मंगलवार को यह सुविधा केंद्रीय बैंक के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में बहाल हो जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad