Advertisement

इंटरव्यू: भारतीय सेना के हितों को प्रभावित करेगा अग्निवीर योजना, आर्मी के बजाय पुलिस भर्ती पर युवाओं का ज्यादा जोर: मेजर जनरल (रिटायर्ड) यश मोर

हाल ही में सियाचिन में ड्यूटी पर तैनात एक अग्निवीर जवान की मौत ने अग्निवीर योजना को एक बार फिर चर्चा...
इंटरव्यू: भारतीय सेना के हितों को प्रभावित करेगा अग्निवीर योजना, आर्मी के बजाय पुलिस भर्ती पर युवाओं का ज्यादा जोर: मेजर जनरल (रिटायर्ड) यश मोर

हाल ही में सियाचिन में ड्यूटी पर तैनात एक अग्निवीर जवान की मौत ने अग्निवीर योजना को एक बार फिर चर्चा में ला दिया है। विपक्षी दल अग्निवीर योजना को "भारत के नायकों का अपमान" करार दे रहे हैं, जबकि सरकार का तर्क है कि ऐसे आरोप निराधार और गैर-जिम्मेदाराना हैं। हालांकि, सेना के कई दिग्गजों का मानना है कि यह योजना संभावित रूप से भारतीय सेना के भविष्य को प्रभावित करेगी। आउटलुक के साथ एक इंटरव्यू में मेजर जनरल (डॉ.) यश मोर (सेवानिवृत्त) ने इस योजना के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, "मैं राजनीतिक व्यक्ति नहीं हूं और न ही किसी राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व करता हूं, लेकिन एक अनुभवी के रूप में मुझे लगता है कि इस योजना के बारे में बोलना मेरा कर्तव्य है। मेरे हिसाब से ये स्कीम भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोत्तम हितों की पूर्ति नहीं करती है। यह योजना उन ग्रामीण युवाओं के साथ अच्छी तरह से मेल नहीं खाती है जो सेना में शामिल होने की इच्छा रखते हैं। अब, वे तेजी से अर्धसैनिक बलों और सेना के इतर पुलिस में करियर विकल्प ढूंढ रहे हैं।"

21 अक्टूबर को महाराष्ट्र के रहने वाले अग्निवीर गवते अक्षय लक्ष्मण ने सियाचिन में अपनी जान गंवा दी। सेना की लद्दाख स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और उनकी मृत्यु का कारण "उच्च ऊंचाई की स्थितियों से उत्पन्न होने वाली चिकित्सा जटिलताओं" को बताया। 22 अक्टूबर को, सेना के लद्दाख स्थित फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने ट्वीट किया था, बर्फ में बैठे खामोश हैं, जब बिगुल बजेगा वो उठेंगे और फिर से मार्च करेंगे। फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स के सभी रैंक अग्निवीर (संचालक) के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करते हैं। गावते अक्षय लक्ष्मण, सियाचिन की कठिन ऊंचाइयों पर अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं और उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।'' गौरतलब है कि इससे पहले 11 अक्टूबर को जम्मू के राजौरी सेक्टर में ड्यूटी के दौरान एक और अग्निवीर अमृतपाल सिंह की आत्महत्या से मौत हो गई थी। चूंकि उनकी मृत्यु को "सेल्फ इन्फ्लिक्टेड" माना गया, इसलिए उन्हें किसी भी सैन्य श्रद्धांजलि से सम्मानित नहीं किया गया।

हालांकि सियाचिन में अग्निवीर की मौत ने विवाद खड़ा कर दिया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस योजना की निंदा करते हुए इसे भारत के नायकों का 'अपमान' बताया। उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट किया, “एक जवान देश के लिए शहीद हो गया- उसकी सेवा के लिए कोई ग्रेच्युटी नहीं, कोई अन्य सैन्य सुविधाएं नहीं और शहादत पर उसके परिवार को कोई पेंशन नहीं। अग्निवीर भारत के नायकों का अपमान करने की एक योजना है।" गौरतलब है कि सेना के कई पूर्व अधिकारियों और कई सोशल मीडिया हैंडल्स ने इस बात को बताया है कि लक्ष्मण के परिवार को पेंशन नहीं मिलेगी। वहीं, एक आर्मी वेटरन और वकील नवदीप सिंह ने एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाते हुए कहा, "विडंबना यह है कि एक टेम्पररी ट्रेनी सिविल कर्मचारी का परिवार भले ही छुट्टी के दौरान किसी दुर्घटना में मर जाए या आत्महत्या कर ले, पारिवारिक पेंशन का हकदार होगा। लेकिन सियाचिन में युद्ध में हताहत हुए इस अग्निवीर का परिवार नहीं।" हालांकि, बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने राहुल गांधी के आरोप को "पूरी तरह से बकवास और गैर-जिम्मेदाराना" करार देते हुए कहा कि अग्निवीर गवते अक्षय लक्ष्मण ने सेवा के दौरान अपना जीवन लगा दिया है और इसलिए वह बैटल कैजुअल्टी के रूप में वेतन पाने के हकदार हैं। इसलिए, लक्ष्मण के परिजनों को 48 लाख रुपये का नॉन कंट्रीब्यूटरी इंश्योरेंस और एक्स ग्रेशिया के रूप में 44 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा अग्निवीर द्वारा योगदान की गई सेवा निधि की 30 प्रतिशत राशि, जिसमें सरकार द्वारा समान योगदान और उस पर ब्याज भी शामिल होगा।

इस मुद्दे पर व्यापक जानकारी के लिए आउटलुक ने मेजर जनरल (डॉ.) यश मोर (सेवानिवृत्त) से बात की। संपादित अंश:-

सवाल: अग्निवीर योजना ने सेना को एक व्यवहार्य करियर विकल्प के रूप में ग्रामीण युवाओं की धारणा को किस हद तक प्रभावित किया है?

जवाब: मेरा मानना है कि जिस तरह से योजना शुरू की गई वह अनुचित है। तीन साल तक कोई भर्ती नहीं हुई, जिससे सेना में शामिल होने का सपना देखने वाले हजारों उत्सुक उम्मीदवारों को निराशा हुई। वे समझ नहीं पा रहे थे कि उनका वांछित आर्मी करियर अचानक चार साल की प्रतिबद्धता में कैसे बदल गया। विभिन्न राज्यों के लोगों और युवाओं के साथ मेरी बातचीत से संकेत मिलता है कि सक्षम युवा जो कभी भारतीय सेना में शामिल होने की इच्छा रखते थे, अब अर्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस में करियर चुन रहे हैं। ये विकल्प 60 वर्ष की आयु तक दीर्घकालिक नौकरी सुरक्षा प्रदान करते हैं, जबकि अग्निवीर केवल चार साल की प्रतिबद्धता प्रदान करता है। उन चार वर्षों के बाद, भविष्य अनिश्चित है। ग्रामीण क्षेत्रों में मेरा ऑब्जरवेशन इस बदलती प्राथमिकता को दर्शाते हैं। पहले सेना में शामिल होना हमेशा उन लोगों के लिए पहला पसंद रहा है जो वर्दी पहनना चाहते हैं। यह उन लोगों के बीच एक अद्वितीय सम्मान भी रखता है जो इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं। मेरा मानना है कि एक सैनिक बनने के लिए 10,000 घंटे का प्रशिक्षण लगता है और यहां अग्निवीर योजना के तहत, एक सैनिक केवल चार साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो जाता है।

सवाल: सियाचिन जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए स्वास्थ्य दिशानिर्देश और प्रशिक्षण आवश्यकताएं क्या हैं?

जवाब: सियाचिन में व्यक्तिगत सैनिक तैनात नहीं हैं; वे एक इकाई के हिस्से के रूप में जाते हैं। प्रत्येक इकाई को तैनाती से तीन से चार महीने पहले कठोर प्रशिक्षण और तैयारी से गुजरना पड़ता है। ऐसा कोई परिदृश्य नहीं है जहां किसी खास नाम वाले सैनिक को सियाचिन में तैनात किया गया हो। एक सैनिक को हमेशा एक इकाई को सौंपा जाता है और अगर वह इकाई सियाचिन या किसी अन्य स्थान पर तैनात होती है, तो सैनिक उसके साथ जाता है। यूनिट एक कर्नल की कमान के अधीन है और एक पैदल सेना इकाई के मामले में इसमें 800 सैनिक होते हैं। संगठनात्मक संरचना और योजना सुनिश्चित करने के लिए सियाचिन में तैनाती एक रोस्टर प्रणाली के जरिये होती है। आमतौर पर किसी यूनिट की तैनाती की बारी 12 से 15 साल बाद आती है।

जब किसी यूनिट को सियाचिन में तैनाती के लिए रखा जाता है, तो एक व्यापक प्रशिक्षण प्रक्रिया पहले से ही शुरू कर दी जाती है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य तैनाती से पहले तीन से चार महीनों में होने वाली चुनौतीपूर्ण पोस्टिंग के लिए यूनिट को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करना है। एक बार जब यूनिट चलने के लिए तैयार हो जाती है, तो उन्हें सियाचिन प्रशिक्षण स्कूल में तैनात किया जाता है। वहां, पूरी यूनिट को तीन से छह महीने के प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है और फिर उन्हें मौसम की मांगों को पूरा करने के लिए नए उपकरण और कपड़े प्रदान किए जाते हैं। यह पूरी प्रक्रिया पूरी सैन्य व्यावसायिकता के साथ की जाती है।

व्यापक प्रशिक्षण व्यवस्था में मानसिक, शारीरिक और वास्तविक तैनाती से पहले ऐसी पोस्टिंग के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पहलू शामिल हैं। यही कारण है कि सियाचिन में हमारी हताहतों की संख्या में काफी कमी आई है। अतीत में, हमें कठोर मौसम की स्थिति के कारण नुकसान उठाना पड़ा। हालांकि, बेहतर कपड़ों, बेहतर शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण और बेहतर जीवन स्थितियों ने हताहतों की संख्या में काफी कमी ला दी है। मैं आपको बता दूं कि सियाचिन में तैनात होना हर सैनिक के लिए गर्व की बात है। हर कोई इसकी ख्वाहिश रखता है। इस चुनौतीपूर्ण कार्य के प्रतीक के रूप में सियाचिन पदक का काफी महत्व है। इसके अलावा, सियाचिन में तैनात सैनिकों के लिए पारिश्रमिक और भत्ते बेहद आकर्षक हैं, जिससे यह एक अनूठा अवसर बन जाता है जिसे कोई भी चूकना नहीं चाहता।

सवाल: आपने बताया है कि एक सैनिक बनने के लिए 10,000 घंटे का प्रशिक्षण लगता है। क्या आप इसे विस्तार में बताएंगे?

जवाब: हां! इसके पीछे का तर्क एक व्यक्ति को एक सैनिक के रूप में ढालने के लिए आवश्यक पर्याप्त मात्रा में कड़ी मेहनत और प्रयास निहित है। भर्ती के बाद, जब किसी व्यक्ति को पहली बार एक इकाई के भीतर तैनात किया जाता है, तो उन्हें सैनिकों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। एटीजीएम, टैंक, तोपखाने की बंदूक, या वायु रक्षा बंदूक- समय और प्रशिक्षण का व्यापक निवेश अपरिहार्य और आवश्यक है। यह प्रतिबद्धता 10,000 घंटे से कम नहीं है।

सवाल: भारतीय सेना सैनिकों के सैन्य अंतिम संस्कार के संबंध में अपनी नीतियों को कैसे अलग करती है?

जवाब: यह सीधा है। अगर कोई युद्ध में, मैदान पर या किसी दुर्घटना में मर जाता है, तो उसे पूर्ण सैन्य अंतिम संस्कार मिलता है। हालांकि, ऐसा प्रावधान उन लोगों के लिए मौजूद नहीं है जिन्होंने अपनी जान ले ली है।आत्महत्या को अपराध माना जाता है और एक सैनिक से यह अपेक्षा नहीं की जाती कि वह अपना जीवन समाप्त कर ले। इस नीति ने लगातार आत्महत्या के मामलों या उन लोगों के अंतिम संस्कार से इनकार किया है जो मूर्खतापूर्ण व्यवहार में लगे हुए हैं। अंत्येष्टि विशेष रूप से उन लोगों के लिए आरक्षित है जो बीमारी की स्थिति में भी अपना कर्तव्य निभाते हुए मर गए हैं। मुझे लेह में बिताया गया अपना समय याद है, जहां अगर कोई दिल का दौरा पड़ने से मर जाता था, तो हम पेशेवर तरीके से अंतिम संस्कार की व्यवस्था करते थे। स्टेशन कमांडर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए अस्पताल में मौजूद थे।

सवाल:- अग्निवीर योजना और अग्निवीरों पर आपके क्या विचार हैं?

जवाब:- मैं चाहता हूं कि वे इस योजना को उलट दें। या कम से कम वे यह कर सकते थे कि 75 प्रतिशत को बरकरार रखा जाए और 25 प्रतिशत को हटा दिया जाए। मैं कोई राजनीतिक व्यक्ति नहीं हूं और मेरा किसी भी पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि, एक वेटरन के रूप में साहस और दृढ़ विश्वास के साथ बोलना मेरा कर्तव्य है।

अग्निवीरों के प्रति मेरी गहरी सहानुभूति है और मैं चाहता हूँ कि वे सेना में नियमित नौकरियां हासिल कर सकें। अगर आप ब्रिटिश शासन के बाद से भारतीय सेना में भर्ती पैटर्न की जांच करते हैं, तो आप पाएंगे कि बड़ी संख्या में भर्तियां हिमाचल, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों से हुईं। इन क्षेत्रों में सेना में नौकरियों को अत्यधिक सम्मान दिया जाता है। एक बार जब आप सेना में नौकरी हासिल कर लेते हैं, तो समाज में आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा काफी बढ़ जाती है। शहर के लोग इसे नहीं समझेंगे। यह तथ्य ग्रामीणों और सशस्त्र बलों से जुड़े लोगों द्वारा अच्छी तरह से समझा गया है।

मैं आपको बता सकता हूं कि 12वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त सैनिकों के पति या पत्नी अक्सर स्नातकोत्तर डिग्री वाले होते हैं। इन क्षेत्रों में यह एक आम बात है। सूबेदार मेजर (एसएम) या कैप्टन के पद से सेवानिवृत्त होने वाले सैनिकों के बच्चे अक्सर सेना में अधिकारी बन जाते हैं। सेना में करियर के गहरे सामाजिक और आर्थिक निहितार्थ होते हैं, जो सेवा के दौरान नियमित पेंशन और संयुक्त राष्ट्र मिशनों के लिए अवसर प्रदान करता है। इसीलिए सैन्य सेवाओं को पर्याप्त सम्मान प्राप्त था। अग्निवीर सेवाओं में इस सम्मान, नौकरी की सुरक्षा और नौकरी की संतुष्टि का अभाव है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad