Advertisement

केरल: निपाह वायरस संक्रमण से 2 की मौत, राज्य सरकार की सहायता के लिए भेजी केंद्रीय टीम; कोझिकोड में अलर्ट जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पुष्टि की कि केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस...
केरल: निपाह वायरस संक्रमण से 2 की मौत, राज्य सरकार की सहायता के लिए भेजी केंद्रीय टीम; कोझिकोड में अलर्ट जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पुष्टि की कि केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस के संक्रमण से दो लोगों की मौत हो गई है। मंडाविया ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्थिति का जायजा लेने और केरल सरकार की सहायता के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजी है। मौतों के बाद केरल स्वास्थ्य विभाग ने कोझिकोड में अलर्ट जारी कर दिया है।

इससे पहले, यह बताया गया था कि सोमवार को कोझिकोड में बुखार के कारण दो "अप्राकृतिक मौतें" हुईं। केरल स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मृतकों में से एक के रिश्तेदार भी आईसीयू में भर्ती हैं। सूत्रों के हवाले से बताया कि केरल के चार और लोगों के नमूने निपाह वायरस के परीक्षण के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) में भेजे गए हैं।

निपाह वायरस एक ज़ूनोटिक वायरस है, जिसका अर्थ है कि यह जानवरों से इंसानों में फैलता है। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, जबकि निपाह मुख्य रूप से फल वाले चमगादड़ों से मनुष्यों में फैलता है, यह कभी-कभी सूअरों, बकरियों, कुत्तों, घोड़ों और बिल्लियों के माध्यम से भी फैल सकता है। यह या तो संक्रमित जानवर के शारीरिक तरल पदार्थ (रक्त, मल, मूत्र या लार) के मनुष्यों में स्थानांतरित होने या संक्रमित जानवर द्वारा दूषित खाद्य पदार्थ खाने या किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से फैलता है।

इससे पहले मंगलवार को केरल सरकार ने कोझिकोड में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया और लोगों को एहतियात के तौर पर मास्क का उपयोग करने की सलाह दी। एक फेसबुक पोस्ट में, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि उनकी सरकार दो मौतों को गंभीरता से ले रही है, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि मृतकों के निकट संपर्क में रहने वाले अधिकांश लोगों का पहले से ही इलाज चल रहा है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कोझिकोड में स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, उन्होंने कहा कि कोझिकोड में पूरी स्वास्थ्य मशीनरी अलर्ट पर है। यह तीसरी बार है जब कोझिकोड में निपाह वायरस संक्रमण से मौतें हुई हैं। इससे पहले 2018 और 2021 में मौतें दर्ज की गई थीं। कोझिकोड में भी 2018 और 2021 में निपाह वायरस से मौतें हुई थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad