Advertisement

दशहरा स्पेशल: सीता के घर पर एक सम्मानित अतिथि

बिहार में भगवा आरोहण के साथ ही राम के उग्र अवतार का उनके ससुराल में अधिक प्रभाव पड़ने लगा है। बिहार के...
दशहरा स्पेशल: सीता के घर पर एक सम्मानित अतिथि

बिहार में भगवा आरोहण के साथ ही राम के उग्र अवतार का उनके ससुराल में अधिक प्रभाव पड़ने लगा है।

बिहार के मिथिला के सीतामढ़ी जिले में एक हिंदू तीर्थ स्थल पुनौरा धाम में रविवार को दोपहर का वक्त है।  महिलाएं लोटे  और फूल, केले और धूप के चारों ओर समूहों में बैठीं धार्मिक भजन गुनगुना रही हैं।  वे पुनौरा धाम के अहाते में जितिया/जीवितपुत्रिका पूजा कर रही हैं।  बिहार और नेपाल में मनाया जाने वाला जितिया एक ऐसा त्योहार है जिसमें महिलाएं अपने बच्चों की भलाई के लिए प्रार्थना करती हैं।

बिहार की राजधानी पटना से लगभग 150 किमी दूर, पुनौरा धाम सीता की जन्मभूमि है।  इन हिस्सों में लोग उन्हें प्यार से जानकी, मैथिली, वैदेही आदि बुलाते हैं। धाम अब नए जमाने के रामायण सर्किट का हिस्सा है।  सीतामढ़ी को 1974 में मुजफ्फरपुर से अलग कर बनाया गया था। यह शहर की व्यस्तता और सामान्य मंदिर की भीड़ से बहुत दूर है।  हर कुछ मिनटों में भक्त आते हैं, प्रार्थना करते हैं, पुरोहित से प्रसाद लेते हैं और चले जाते हैं।

महाकाव्य के अनुसार, यह पुनौरा ही था, जहां सदानीरा (गंडकी नदी), कौशिकी (कोसी नदी), गंगा और हिमालय से घिरे हुए- विदेह के राजा जनक भूमि की जुताई कर रहे थे, तब उन्हें मिट्टी के नीचे शिशु सीता मिली।  एक बड़े क्षेत्र में फैले पुनौरा धाम में एक सुव्यवस्थित मंदिर, तालाब, उद्यान और महंतों की समाधि है जिन्होंने अतीत में मंदिर की सेवा की है।  स्थानीय लोगों का कहना है कि तालाब वह जगह है जहां सीता मिली थीं।

सीता के साथ-साथ मंदिर में राम, लक्ष्मण और अन्य देवताओं की मूर्तियां हैं, लेकिन स्थानीय लोगों के लिए, मुख्य तौर पर यह सीता को समर्पित मंदिर है।  लाउडस्पीकर पर, "सीता-राम, सीता-राम..." का जाप लूप पर बजता है।
सीता के बगल के मंदिर में राम की मूर्ति भी मौजूद है, यह महज संयोग है।  इसकी गवाही धाम के तीर्थ स्थल के रूप में उभरने की कहानी से मिलती है, जो 16वीं शताब्दी में शुरू हुई थी।

महंत प्रभारी 75 वर्षीय कौशल किशोर, जो 10 साल की उम्र से यहां रह रहे हैं, जगह के बारे में मिथक को याद करते हैं।  “लखनऊ से आशाराम नामक एक महंत 16वीं शताब्दी की शुरुआत में यहां आए थे।  यह सुनकर कि सीता का जन्म यहीं हुआ था, उन्होंने यहां पूजा करना शुरू कर दिया।  एक दिन, एक व्यक्ति राम, सीता और अन्य देवताओं की मूर्तियों को लेकर एक बैलगाड़ी पर से गुजर रहा था।  आशाराम को राम और सीता की मूर्तियाँ पसंद आईं और उन्होंने बैलगाड़ी वाले से उन्हें देने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने मना कर दिया, क्योंकि उन्हें उन्हें किसी और को देना था। ”  वह अभी कुछ ही मीटर आगे बढ़ा था कि उसकी गाड़ी खराब हो गई।  इसे दैवीय संकेत मानकर उन्होंने सभी मूर्तियाँ महंत को दे दीं।  आशाराम ने उन्हें यहां स्थापित किया।  समय के साथ यहां मंदिर बन गया। ”

देश भर में दक्षिणपंथी संगठन राम का इस्तेमाल करके हिंदू मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मिथिला और विशेष रूप से सीतामढ़ी और आसपास के जिलों के लोगों के लिए, सीता की सत्ता सर्वोच्च है। पुनौरा धाम में भी राम के और कोई निशान नहीं हैं।  मंदिर में लूप पर बजने वाले मंत्र में राम के सामने सीता का उल्लेख है।  जानकी स्तुति कागज पर एक मंदिर की दीवार पर लटकी हुई है।  एक पुरोहित कहते हैं, “लोग यहां सीता की पूजा करने आते हैं।  वह इन हिस्सों के लोगों के इतने करीब हैं कि उन्हें पता नहीं है कि इस मंदिर में राम की मूर्ति भी है।" उन्होंने आगे कहा, “युवाओं के लिए सीता बहन है।  बड़ी उम्र की महिलाओं के लिए वह एक बेटी है।  राम देवर या दामाद हैं, पराक्रमी राजा नहीं हैं, जिनका नाम आजकल मुट्ठियां भींचकर और आंखें तरेर कर सुनाया जाता है।" 

धाम के पास देर से दुकानें बढ़ी हैं, लेकिन कारोबार कमजोर है।  केवल कुछ त्यौहार ही अच्छे व्यवसाय को आकर्षित करते हैं।  एक दुकानदार कहता है, “हर तरफ लोग सीता से ज्यादा राम के प्रति आकर्षित हैं।  इस मंदिर में आने वाले ज्यादातर स्थानीय लोग होते हैं।" एक अधेड़ उम्र की महिला जो अपनी 14 साल की बेटी के साथ जितिया पूजा की तैयारी कर रही थी शरमाते हुए कहती हैं,  “राम हमारे लिए योद्धा नहीं हैं।  वह एक दामाद है जिसे हम हक से गाली देते हैं।"

पुरोहित सुरेश शर्मा कहते हैं, "राम अयोध्या के लिए एक बड़े राजा हो सकते हैं, लेकिन हमारे लिए, वह सिर्फ एक दूल्हा हैं।  सीता के कारण ही उन्होंने मिथिला में कभी किसी का वध नहीं किया।  सीता को जीतने के लिए स्वयंवर में उन्होंने यहां केवल एक बार धनुष उठाया था। ”

पारंपरिक मैथिली गीतों में राम का मजाक उड़ाया जाता है और गाली दी जाती है।  सीतामढ़ी की रहने वाली बीना झा उत्साह से इन्हें गाती हैं।  ऐसे ही एक गीत की शुरूआती पंक्तियाँ हैं: “प्रथम कथा की पुच्छिया सखी हे, रघुकुल की गति न्यारी हे/खीर खाए बालक जनमौलन, अवधपुरी के नारी हे(रघु वंश की अजीबोगरीब कहानी पहले कभी नहीं सुनी, क्या मैंने खीर खाने से महिलाओं के गर्भवती होने के बारे में सुना है, जैसे कि अवध में हुआ )। ” रामायण के अनुसार राजा दशरथ ने संतान उत्पन्न करने के लिए एक यज्ञ किया था।  प्रसन्न अग्नि के देवता ने उन्हें उनकी तीन पत्नियों कौशल्या, कैकेयी और सुमित्रा के बीच बांटने के लिए खीर दी।  खीर खाने के बाद कौशल्या ने राम को, कैकेयी ने भरत को और सुमित्रा ने लक्ष्मण और शत्रुघ्न को जन्म दिया।

एक अन्य दोहे में वह उनके एक वंशज को लेकर राम का मजाक उड़ाती हैं, जिसके एक पत्नी से 60,000 बच्चे हैं।  इसके पीछे की कहानी राम के वंशज राजा सागर की है, जिनकी पत्नी सुमति ने 60,000 बच्चे पैदा किए, जिनमें से सभी की मृत्यु हो गई।

पुनौरा की लक्ष्मी देवी सीता को गर्भवती होने पर छोड़ने के लिए राम पर क्रोध व्यक्त करती हैं,  “उन्होंने अपनी प्रजा को शांत करने के लिए उन्हें छोड़ दिया।  निर्दोष होते हुए भी उन्हें कष्ट सहना पड़ा।  उन्हें सीता पर विश्वास करना चाहिए था, क्योंकि वह उनकी पत्नी थीं।"

हर साल रामनवमी के बाद सीतामढ़ी सीता नवमी मनाती है, जिसमें एक बारात अयोध्या से आती है।  महिलाएं राम का उपहास करने वाले गीतों के साथ इसका स्वागत करती हैं। देवी कहती हैं, "हमारे लिए, राम किसी भी अन्य दूल्हे की तरह है जिसे हम शादियों में गाली देते हैं।"   लेकिन राम नवमी के जुलूसों में पुरुषों के साथ हथियार लेकर और आक्रामक रूप से नारे लगाने के उलट सीता नवमी महिलाओं के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम है। जहां राम की कल्पना दामाद के रूप में की गई है, वहीं सीता के कई अवतार हैं।  सीता को राम ने छोड़ दिया था ऐसे में स्थानीय लोग उनके नाम पर बेटियों का नाम रखने से बचते हैं, उनका मानना है कि यह दुर्भाग्य लाता है।  साथ ही, अगहन (नवंबर) में शादियां नहीं होती हैं,क्योंकि इस महीने में सीता का विवाह हुआ था। देवी कहती हैं, "हम अगहन के दौरान बेटियों को शादी में देने से बचते हैं, क्योंकि हम मानते हैं कि यह दुर्भाग्य लाएगा।"

फिर भी, सीता को एक मजबूत महिला के रूप में भी देखा जाता है।  महाकाव्य के अनुसार, सीता इतनी शक्तिशाली थीं कि वह अपने बाएं हाथ से शिव के धनुष को उठा सकती थीं।  यह देखकर राजा जनक ने उनसे अधिक शक्तिशाली वर खोजने की आशा से उनका स्वयंवर आयोजित किया, इस शर्त पर कि विजेता को न केवल शिव का धनुष उठाना होगा, बल्कि उसे तोड़ना भी होगा।

मिथिला चित्रों में, हालांकि राम धनुष लिए हुए हैं पर उनके और सीता दोनों के चेहरे भावहीन हैं। मिथिला कलाकार शालिनी कर्ण कहती हैं,"मिथिला पेंटिंग की शैली भावनाओं के लिए कोई जगह नहीं छोड़ती है।" 

अलग मिथिला राज्य की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे अनूप मैथिल कहते हैं, 'जानकी माता या सीता महिला सशक्तिकरण की सबसे अनूठी मिसाल हैं, लेकिन उनका प्रचार ठीक से नहीं होता। इसके बजाय, उन्हें कमजोर दर्शाया गया है।  सीता के विपरीत, आज की महिलाएं आत्मनिर्भर और शिक्षित हैं, लेकिन जब उनके पति उन्हें छोड़ देते हैं, तो वे गुजारा भत्ता की मांग करती हैं। ” उन्होंने कहा, “एक राजकुमारी होने के बावजूद, वह एक जंगल में रहती थी, जहाँ वह अपना और अपने बच्चों का पेट भरने के लिए लकड़ी काटती थी। उन्होंने लव और कुश को युद्ध में इतना कुशल बनाया कि उन्होंने मिलकर राम की सेना को हरा दिया।  हमचाहते हैं कि उनकी इस छवि को बढ़ावा दिया जाए और उनके नाम पर एक केंद्रीय महिला विश्वविद्यालय की स्थापना की जाए।"

पुनौरा धाम से मात्र 2 किमी की दूरी पर सीतामढ़ी के बाजार में एक और सीता मंदिर है, जिसे जानकी मंदिर कहा जाता है।  पौराणिक कथाओं के अनुसार, सीता के जन्म के सातवें दिन इस स्थान पर एक अनुष्ठान किया गया था।  यहां भी राम और सीता की मूर्तियां हैं, लेकिन लोग सीता की पूजा करने आते हैं।

ऐसा माना जाता है कि अयोध्या के एक तपस्वी बीरबल दास इस मंदिर की बात सुनकर यहां आए और वहीं रुक गए।  मंदिर के महंत त्रिलोकी दास बताते हैं, "जानकी मंदिर दरभंगा महाराज के समय में बनाया गया था।"


विशेष तौर पर इस मंदिर में महात्मा गांधी की एक मूर्ति है, और यह सामान्य प्रतिमा के उलट बगैर चश्मे और छड़ी के है।  सफेद पत्थर से बने गांधी हाथ जोड़कर बैठे नजर आ रहे हैं।  इसके नीचे उनका प्रिय भजन "रघुपति राघव राजा राम, पतित पावन सीता राम" लिखा है।

प्रतिमा गांधी की सामान्य प्रतिमाओं से इतनी भिन्न है कि कई भक्त उन्हें पहचानने में विफल रहते हैं, फूल अर्पित करते हैं और मूर्ति के माथे पर टीका लगाते हैं।  मूर्ति क्यों और कब स्थापित की गई, इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं है।

राम पर राजनीति

बिहार के लिए 1990 एक महत्वपूर्ण मोड़ था।  23 अक्टूबर को तत्कालीन सीएम लालू प्रसाद यादव ने समस्तीपुर में भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा जिसका उद्देश्य राम और राम मंदिर के नाम पर हिंदू मतदाताओं का ध्रुवीकरण करना था को रोक दी थी और उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। उससे एक साल पहले, 1989 में, भागलपुर में बिहार के इतिहास में सबसे भयानक सांप्रदायिक दंगे हुए थे।  इसकी शुरुआत रामशीला जुलूस से हुई।

अपनी जीवनी गोपालगंज टू रायसीना-माई पॉलिटिकल जर्नी में लालू ने लिखा है कि रथ यात्रा ने 1989 में बिहार लौटने की धमकी दी थी। तब से भाजपा राम के नाम पर वोट निकालने की कोशिश कर रही है।  अकेले सरकार बनाना अभी बाकी है, हालांकि वोट शेयर और सीटों से संकेत मिलता है कि पार्टी ने हर विधानसभा चुनाव के साथ अपना आधार बढ़ाया है।

1995 में, भाजपा के पास बिहार में सिर्फ 7.54 प्रतिशत वोट हिस्सेदारी थी, जो 2020 में बढ़कर 19.46 प्रतिशत हो गई। यह इंगित करता है कि राम पर राजनीति बिहार में भाजपा की संभावनाओं में सुधार करती है,लेकिन यह उत्तर प्रदेश की तरह व्यापक नहीं है।  विश्लेषकों का मानना हैकिबिहारमेंआजभीहिंदुत्वसेज्यादाजातिकोअहमियतदीजातीहै।

पटना के एक वरिष्ठ पत्रकार चंदन कहते हैं, “बिहार में, जाति अभी भी धर्म से ऊपर है, खासकर हाशिए के लोगों के लिए।  दूसरा, उत्तर प्रदेश में, राम मंदिर आंदोलन का लोगों के दिमाग पर बड़ा प्रभाव पड़ा क्योंकि यह बिहार के उलट, जहां आडवाणी की गिरफ्तारी के साथ आंदोलन लगभग समाप्त हो गया था, यह लंबे समय तक चला। उन्होंने आगे कहा, "नब्बे के दशक की यादों के कारण यूपी की तुलना में बिहार में जाति चेतना अधिक मजबूत है, जब बिहार को भीषण जातिगत हिंसा का सामना करना पड़ा था।" 

शायद, बिहार में एक ऊंची जाति की पार्टी के रूप में भाजपा की छवि भी एक कारक है। वे कहते हैं, "ओबीसी और अन्य पिछड़ी जातियों के नेता हाल ही में उभरे हैं, इसलिए बीजेपी को अभी भी एक सहयोगी की जरूरत है।"

दिलचस्प बात यह है कि भाजपा नेताओं ने बिहार में कभी सीता को बढ़ावा नहीं दिया।  उन्होंने उसे राम से अलग करने की कोशिश की और जय श्री राम के नारे को लोकप्रिय बनाया।  सीतामढ़ी के स्थानीय लोगों ने राम की तरह सीता को बढ़ावानहीं देने के लिए केंद्र सरकार से निराशा व्यक्त की।  चंदन कहते हैं, ''बीजेपी ने सीता को प्रमोट किया होता तो उन्हें महिला वोट आसानी से मिल जाता, क्योंकि बिहार, खासकर उत्तर बिहार की महिलाएं सीता से भावनात्मक रूप से जुड़ी हुई हैं।''

इसके बजाय, भाजपा अपना वोट शेयर बढ़ाने के लिए जाति, अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत और राम का फायदा उठाती दिख रही है।  इसने राज्य इकाई में पिछड़े समुदाय के नेताओं को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है, और सीमांचल में मुसलमानों को लक्षित करना शुरू कर दिया है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्णिया में 2020 के राज्य विधानसभा चुनावों के बाद अपनी पहली रैली को संबोधित किया।

पार्टी ने अपनी धार्मिक गतिविधियों को भी बढ़ा दिया है।  राम नवमी बड़े पैमाने पर मनाई जाती है, जिसमें तलवारों और अन्य हथियारों की उपस्थिति बढ़ जाती है।  सांप्रदायिक हिंसा भी बढ़ी है।  बिहार में 2020 में सांप्रदायिक दंगों की लगभग 117 घटनाएं हुईं, जो राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार 28 राज्यों में सबसे अधिक हैं।  2019 में, राज्य ने 135 ऐसे मामले दर्ज किए थे।  हालांकि 2021 में संख्या में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, लेकिन बिहार नफरत की राजनीति के प्रति संवेदनशील बना हुआ है।

राजनीतिक विश्लेषक महेंद्र सुमन कहते हैं, “बिहार समाजवादी आंदोलनों की धरती हुआ करता था, जहां समाजवादी नेताओं ने दो दशकों से अधिक समय तक राज्य को संभाला था।  यही कारण है कि बिहार में सांप्रदायिक राजनीति अभी तक सफल नहीं हुई है।'' सुमन ने आगे कहा,"लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि यह आने वाले वर्षों में बरकरार रहेगा।  2009-10 के बाद से, भाजपा और आरएसएस ने बिहार में अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है, और 2014 के आम चुनावों में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद, परिदृश्य काफी बदल गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad