Advertisement

ईडी ने कोलकाता में पूर्वी क्षेत्र का नया प्रमुख किया नियुक्त, संवेदनशील और हाई-प्रोफाइल मामलों की कर रहा है जांच

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने पश्चिमी क्षेत्र के विशेष निदेशक को कोलकाता स्थित अपने पूर्वी क्षेत्र...
ईडी ने कोलकाता में पूर्वी क्षेत्र का नया प्रमुख किया नियुक्त, संवेदनशील और हाई-प्रोफाइल मामलों की कर रहा है जांच

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपने पश्चिमी क्षेत्र के विशेष निदेशक को कोलकाता स्थित अपने पूर्वी क्षेत्र का प्रमुख नियुक्त किया है, जो आर जी कर अस्पताल धन शोधन मामले और राजनेताओं से जुड़े कथित भ्रष्टाचार से संबंधित अन्य मामलों सहित कुछ संवेदनशील और हाई-प्रोफाइल जांच कर रहा है।

सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर संवर्ग के 2004 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी सत्यव्रत कुमार को कोलकाता में ईडी के पूर्वी क्षेत्र कार्यालय का प्रमुख नियुक्त किया गया है। अब तक, वे मुंबई में संघीय एजेंसी के पश्चिमी क्षेत्र का नेतृत्व करने वाले विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत थे।

ईडी मुख्यालय द्वारा मंगलवार को जारी आदेश के अनुसार, कुमार की जगह पश्चिमी महानगर में पूर्वी क्षेत्र के विशेष निदेशक सुभाष अग्रवाल को नियुक्त किया जा रहा है। कुमार, जो अब लगभग 11 वर्षों से ईडी में हैं, ने पश्चिमी क्षेत्र में कई हाई-प्रोफाइल जांचों का नेतृत्व किया है, जिसमें हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ कथित 2 बिलियन अमरीकी डालर की बैंक धोखाधड़ी, शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ बैंक-ऋण धोखाधड़ी का मामला और महाराष्ट्र के राजनेताओं से जुड़े कई "संवेदनशील" मामले शामिल हैं।

कुमार के अधीन ईडी के पश्चिमी क्षेत्र ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप मामले की भी जांच की, जिसमें छत्तीसगढ़ के विभिन्न राजनेताओं और बॉलीवुड अभिनेताओं के संबंधों की जांच की जा रही है। कुमार ने दिल्ली में पूर्व ईडी निदेशक संजय कुमार मिश्रा के स्टाफ अधिकारी के रूप में भी काम किया। ईडी के पूर्वी क्षेत्र का अधिकार क्षेत्र पश्चिम बंगाल के अलावा सभी पूर्वोत्तर राज्यों पर है, जबकि पश्चिमी क्षेत्र महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और गोवा को देखता है। इन क्षेत्रों का नेतृत्व एक विशेष निदेशक के पद के अधिकारी करते हैं जो दिल्ली में एजेंसी के निदेशक को रिपोर्ट करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad