Advertisement

200 किलो का केक, प्राची धबल देब ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

यह कितना दिलचस्प है कि आप अपनी कौशल और रुचियों से विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं। इसी तरह एक महाराष्ट्र के...
200 किलो का केक, प्राची धबल देब ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

यह कितना दिलचस्प है कि आप अपनी कौशल और रुचियों से विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं। इसी तरह एक महाराष्ट्र के पुणे स्थित केक कलाकार ने एक 200 किलोग्राम भार वाले केक आइसिंग संरचना के साथ एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है। ये कीर्तिमान हासिल किया है प्राची धबल देब ने।केक एक विस्तृत महल की आकार में है। प्राची धबल देब ने बताया कि उन्होंने इस खाद्य महल को बनाने के लिए वीगन रॉयल आइसिंग का उपयोग किया है।

यह लंदन आधारित वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा सबसे बड़ा ऐसा केक मान्यता प्राप्त कर चुका है। पुणे की केक कलाकार प्राची धबल देब, 37 वर्षीय, ने इस महान संरचना को लंदन आधारित वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया है। इसकी लंबाई 10 फीट 1 इंच है, और ऊचाई 4 फीट 7 इंच है, इसकी चौड़ाई 3 फीट 8 इंच है। उन्होंने एक 200 किलोग्राम के आकार के केक का निर्माण किया है और इसे अत्याधुनिक और रंगीन आइसिंग संरचना से सजाया है। यह केक कला का एक अद्वितीय उदाहरण है, जो देखने वालों को चकित और हैरान कर रहा है।

महाराष्ट्र के पुणे से आने वाली प्राची धबल देब ने काफी कम समय में कई और कीर्तिमान भी हासिल किए हैं। वह बताती हैं कि वह निरंतर यह प्रयास करती हैं कि इस क्षेत्र में वह कुछ नया करें और जैसे लोग अन्य कलाकारों को सम्मान देते हैं वैसे इन क्षेत्रों में भी नए कीर्तिमान हासिल करने वाले को वह सम्मान और स्थान मिले। और आने वाले समय में ऐसे और भी नए कीर्तिमान हासिल करने के लिए वह सदैव तत्पर रहेंगे और ऐसे अनोखे केक बनाती रहेंगी। कई लोगों ने उन्हें केक गर्ल ऑफ इंडिया के नाम से सम्मान दिया।

उन्होंने आगे कहा, “मेरे लिए यह हमेशा एक लक्ष्य होता है कि मैंने जो पहले किया है उसमें सुधार करने की दिशा में प्रयास करूं और यही मुझे काम करते रहने और नई चीजों को आजमाने के लिए प्रेरित करता है। पिछले साल मिलान कैथेड्रल के शाकाहारी रॉयल आइसिंग संस्करण में 3 इंच लंबा गज़ेबो बनाने से शुरू करने से लेकर, भारतीय वास्तुकला-प्रेरित पैलेस, तीसरा विश्व रिकॉर्ड हासिल करने के लिए बेहद विनम्र और सम्मानित है।

दिलचस्प बात यह है कि बिना किसी केक के खड़ी होने वाली पूरी संरचना खाने योग्य है। "नुस्खा मेरे द्वारा इस तरह से विकसित किया गया है कि ताकत, स्थिरता और ताजगी लंबे समय तक बनी रहे। यह एक सप्ताह के भीतर खाने और सेवन के लिए काफी अच्छा है। लेकिन शाही टुकड़े का उपयोग किया गया है जो इसे आने वाले कई सालों तक संरक्षित संरचना के रूप में रखने के लिए काफी अच्छा बनाता है, जैसे मैंने पिछले साल अब तक कांच के मामले में रखा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad