Advertisement

नए आईटी नियम: फेसबुक ने एक महीने में 3 करोड़ और इंस्टाग्राम ने 20 लाख पोस्ट पर की कार्रवाई

नए आईटी नियमों के लागू होने के बाद अब सोशल मीडिया कंपनियों ने इसके तहत अपनी कार्रवाई करनी शुरू कर दी...
नए आईटी नियम: फेसबुक ने एक महीने में 3 करोड़ और इंस्टाग्राम ने  20 लाख पोस्ट पर की कार्रवाई

नए आईटी नियमों के लागू होने के बाद अब सोशल मीडिया कंपनियों ने इसके तहत अपनी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। फेसबुक ने भारत के नए आईटी नियमों की अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट में एक महीने में 30 मिलियन यानी तीन करोड़ से अधिक पोस्ट को हटा दिया है। फेसबुक ने देश में 15 मई से 15 जून के दौरान 10 उल्लंघन श्रेणियों में ये कार्रवाई की है। इसी कड़ी में इंस्टाग्राम ने 9 श्रेणियों में उनके प्लेटफॉर्म पर डाली गई लगभग 20 लाख कंटेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है।

नए आईटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी। जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण देना है।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में फेसबुक अपने यूजर्स को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी में लगातार निवेश किया है। उन्होंने कहा कि हम अपनी नीतियों के खिलाफ सामग्री की पहचान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, अपने समुदाय की रिपोर्ट और अपनी टीम समीक्षा का प्रयोग करते हैं। हम पारदर्शिता की दिशा में इन प्रयासों पर काम करना जारी रखेगे।

फेसबुक ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण होगा। हाल ही में गूगल और कू एप ने भी नए आईटी नियमों के अंतर्गत अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी की थी।

फेसबुक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उसने 15 मई से 15 जून के दौरान 10 श्रेणियों में 30 मिलियन से अधिक सामग्री पर कार्रवाई की है। इसमें स्पैम (25 मिलियन), हिंसक और ग्राफिक सामग्री (2.5 मिलियन), एडल्ट नग्नता और यौन गतिविधि से संबंधित सामग्री (1.8 मिलियन), अभद्र भाषा (311,000) शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad