Advertisement

आप नेता संजय सिंह नहीं ले पाए राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ, जाने क्या है कारण?

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह सोमवार को राज्यसभा सांसद पद की शपथ नहीं लेंगे। एएनआई की रिपोर्ट के...
आप नेता संजय सिंह नहीं ले पाए राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ, जाने क्या है कारण?

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह सोमवार को राज्यसभा सांसद पद की शपथ नहीं लेंगे। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, राज्यसभा के सभापति ने सिंह को शपथ लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया और कहा कि मामला फिलहाल विशेषाधिकार समिति के पास है।

आसन के निर्देशों का पालन नहीं करने पर संजय सिंह को पिछले साल 24 जुलाई को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। जेल में बंद 51 वर्षीय आप नेता को शनिवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत ने नीतिगत हिरासत में सांसद के रूप में शपथ लेने की अनुमति दी थी। अदालत का आदेश दो दिन बाद जारी किया गया था जब सिंह ने शपथ के लिए अंतरिम जमानत की मांग करते हुए और 5 से 9 फरवरी तक संसद के चल रहे बजट सत्र में भाग लेने के लिए अदालत का रुख किया था।

सिंह के वकील ने अदालत में कहा था कि अंतरिम जमानत की याचिका पर जोर नहीं दिया गया है क्योंकि आप नेता को 7 फरवरी को उनके खिलाफ दायर एक अन्य मामले में सुनवाई के लिए सुल्तानपुर जाना था। चूंकि ईडी ने उनकी संशोधित याचिका का विरोध नहीं किया, इसलिए अदालत ने खारिज कर दी।  राजनेता की अंतरिम जमानत याचिका और उन्हें सोमवार को शपथ लेने की अनुमति दी गई।

संजय सिंह अब खत्म हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति में ईडी की मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में अक्टूबर से जेल में हैं। उन्हें 4 जनवरी को राज्यसभा सदस्यता के लिए नामांकन दाखिल करने और 10 जनवरी को अपना सदस्यता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाने की अनुमति दी गई थी।

केंद्रीय एजेंसी इस मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है।  यह मामला राष्ट्रीय राजधानी के शराब व्यवसाय को पुनर्जीवित करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित है। दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति का मामला इस आरोप से संबंधित है कि 2021-22 के लिए अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया। संजय सिंह की पार्टी के सहयोगी और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इसी मामले में पिछले साल मार्च से जेल में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad