Advertisement

यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने की योजना से नीतीश का इनकार, लेकिन जदयू की राज्य इकाई को अब भी है उम्मीद

जद (यू) नेता नीतीश कुमार के फूलपुर से 2024 का आम चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार करने के कुछ दिनों बाद,...
यूपी से लोकसभा चुनाव लड़ने की योजना से नीतीश का इनकार, लेकिन जदयू की राज्य इकाई को अब भी है उम्मीद

जद (यू) नेता नीतीश कुमार के फूलपुर से 2024 का आम चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार करने के कुछ दिनों बाद, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई को उम्मीद है कि वह भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता का एक बड़ा संदेश भेजने के फैसले पर पुनर्विचार करेंगे।

समाजवादी पार्टी (सपा) के कुछ नेताओं ने भी इस विचार का स्वागत किया।

उत्तर प्रदेश के फूलपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की अटकलों को खारिज करते हुए, कुमार ने 20 सितंबर को कहा कि वह केवल संसदीय चुनावों से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने में रुचि रखते हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनके प्रयासों को युवा पीढ़ी के लिए "(उनके डिप्टी) तेजस्वी यादव जैसे लोगों के लिए" लाभ मिलना चाहिए।

उत्तर प्रदेश जद (यू) के अध्यक्ष अनूप सिंह पटेल ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई को उम्मीद है कि कुमार अपने फैसले पर पुनर्विचार करेंगे।

उन्होंने कहा, “हमने उन्हें (नीतीश कुमार को) पटना में पार्टी के हालिया राष्ट्रीय सम्मेलन में फूलपुर, मिर्जापुर या अंबेडकर नगर से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था। हमें कोई ठोस जवाब नहीं मिला है, इसलिए हम आशान्वित हैं। "

उन्होंने कहा कि राज्य के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा के बाद प्रस्ताव रखा गया था।

सीटों के चुनाव के बारे में बताते हुए, पटेल ने कहा, "हमारे मतदाता (कुर्मी) इन सीटों पर लगभग 40 प्रतिशत मतदाता हैं।"

फूलपुर के चुनाव पर पटेल ने कहा, "पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू फूलपुर से चुने गए थे। पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह भी सीट से चुने गए थे। जब हमारे नेता फूलपुर से चुनाव लड़ेंगे, तो यह निश्चित रूप से एक मजबूत संदेश देगा।"

उन्होंने कहा, "अंबेडकर नगर समाजवादी विचारक राम मनोहर लोहिया का जन्मस्थान है, और चूंकि हम लोहिया जी के शिष्य हैं, इसलिए हमने इस निर्वाचन क्षेत्र को भी शॉर्टलिस्ट किया है।"

मिर्जापुर बिहार के बहुत करीब है और "वहां से, हम वाराणसी - प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र - को संदेश भेजेंगे कि यूपी और बिहार के पार्टी कार्यकर्ता एक साथ हैं।"

जद (यू) नेता आशीष सक्सेना ने कहा कि अगर कुमार उत्तर प्रदेश की किसी भी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते हैं, तो यह निश्चित रूप से देश भर में विपक्षी एकता का एक मजबूत संदेश देगा।

80 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के साथ, उत्तर प्रदेश निचले सदन में सबसे अधिक सांसद भेजता है।

बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं।

सपा एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने पीटीआई से कहा कि अगर कुमार उत्तर प्रदेश से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ना चुनते हैं, तो यह एक स्वागत योग्य कदम होगा।

उन्होंने कहा, "अगर सपा अध्यक्ष उन्हें (नीतीश कुमार) समर्थन देते हैं, तो पूरी पार्टी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी कि वह रिकॉर्ड अंतर से सीट जीतें।"

सपा नेता राकेश वर्मा ने कहा कि कुमार का राज्य से आम चुनाव लड़ना "अच्छा" होगा और विपक्षी एकता को मजबूत करेगा।

संपर्क करने पर, सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने पीटीआई को बताया कि उनकी पार्टी ने अभी तक इस मामले पर जद (यू) के साथ कोई चर्चा नहीं की है।

उन्होंने कहा, "इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई है। लोकसभा चुनाव अभी डेढ़ साल दूर हैं। अभी यह चर्चा का विषय नहीं है।"

फूलपुर से भाजपा विधायक प्रवीण पटेल ने हालांकि सत्ताधारी पार्टी को जदयू की किसी भी चुनौती को खारिज कर दिया।


उन्होंने कहा कि जद (यू) का यहां कोई संगठन नहीं है। इसलिए, इसका यहां कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

भाजपा की केशरी देवी पटेल फूलपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि केंद्रीय राज्य मंत्री और अपना दल (सोनेलाल) नेता अनुप्रिया पटेल ने लगातार दो बार मिर्जापुर सीट पर कब्जा किया है।

बसपा के रितेश पांडे अंबेडकर नगर से सांसद हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad