Advertisement

अमित शाह, राजनाथ सिंह और एस जयशंकर ने संभाला पदभार, विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को लेकर कही ये बड़ी बात

नरेंद्र मोदी 3.0 सरकार के पोर्टफोलियो का बंटवारा हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कोर टीम...
अमित शाह, राजनाथ सिंह और एस जयशंकर ने संभाला पदभार, विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को लेकर कही ये बड़ी बात

नरेंद्र मोदी 3.0 सरकार के पोर्टफोलियो का बंटवारा हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कोर टीम को वैसे ही बरकरार रखा है। पीएम ने सुरक्षा पर कैबिनेट समिति (CCS) ने अपनी मौजूदा लाइनअप को बरकरार रखा, जिसमें राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर क्रमशः रक्षा, गृह, वित्त और विदेश मामलों में अपनी भूमिकाएँ बनाए रखेंगे। नितिन गडकरी को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में भी बरकरार रखा गया है।

इस बीच कई मंत्रियों ने अपने मंत्रालयों का कार्यभार संभालना आज शुरू कर दिया है। अमित शाह, एस जयशंकर, अश्विनी वैष्णव और जेपी नड्डा उन वरिष्ठ भाजपा नेताओं में शामिल थे जिन्होंने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट में अपने-अपने पदभार ग्रहण किए। इसके अलावा, गिरिराज सिंह ने दिल्ली में कपड़ा मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया, जबकि पबित्रा मार्गेरिटा ने उसी मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। 

किरेन रिजिजू ने  पार्लियामेंट्री अफेयर्स मिनिस्ट्री का कार्यभार संभाला है। वहीं, केरल से एकमात्र भाजपा सांसद सुरेश गोपी को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री बनाया गया है। उन्होंने भी आज अपना पद संभाला। इसके अलावा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार सुबह कार्यभार संभाल लिया है।

भूपेंद्र यादव ने पदभार संभालने के बाद कहा, "मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं। आज, मैंने मंत्रालय का कार्यभार संभाला है। मैं पीएम मोदी के विजन और मिशन को पूरा करूंगा। सभी विषयों के लिए जो रोडमैप बनाया गया है, हम उसके अनुसार काम करेंगे। 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान में हम चाहते हैं कि हर संगठन, एनजीओ, सिविल सोसाइटी और प्रतिनिधि अपनी मां के साथ या अपनी मां की याद में एक पेड़ लगाएं।"

वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत, चीन के साथ सीमा पर शेष मुद्दों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। पूर्वी लद्दाख में चार साल से अधिक समय से जारी सीमा विवाद के कारण दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में काफी तनाव आया है। विदेश मंत्री के रूप में कामकाज संभालने के कुछ ही समय बाद जयशंकर ने पाकिस्तान से होने वाले सीमापार आतंकवाद का जिक्र किया और कहा कि इस चुनौती से निपटने के लिए प्रयास किये जाएंगे।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल प्रधानमंत्री कार्यालय का कार्यभार संभाल लिया है। कल प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि शुरू से ही पीएमओ को सेवा का संस्थान और जनता का पीएमओ बनाने का प्रयास किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा, "हमने पीएमओ को एक उत्प्रेरक एजेंट के रूप में विकसित करने का प्रयास किया है जो नई ऊर्जा और प्रेरणा का स्रोत बने।"

गौरतलब है कि रविवार को एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह में मोदी 3.0 में शामिल हुए 71 मंत्रियों को मंत्रालय आवंटित किए गए हैं, जिसमें प्रधानमंत्री स्वयं कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग संभाल रहे हैं।  केंद्रीय मंत्रिमंडल में नए प्रवेशकों में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हैं, जिन्हें कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय मिले हैं और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, जो स्वास्थ्य मंत्रालय में वापस आ गए हैं।

प्रधानमंत्री कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग, सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दों और किसी भी मंत्री को आवंटित नहीं किए गए अन्य सभी विभागों के प्रभारी होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad