Advertisement

2024 के लोकसभा चुनाव में दक्षिण में भाजपा का वोट शेयर बढ़ेगा: पीएम मोदी का बड़ा दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दक्षिण भारत में सरकारों की तीखी आलोचना की और विश्वास जताया कि...
2024 के लोकसभा चुनाव में दक्षिण में भाजपा का वोट शेयर बढ़ेगा: पीएम मोदी का बड़ा दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दक्षिण भारत में सरकारों की तीखी आलोचना की और विश्वास जताया कि 2024 के लोकसभा चुनावों में पिछले चुनावों की तुलना में दक्षिण में भाजपा का वोट शेयर बढ़ेगा। 

एशियानेट न्यूज नेटवर्क के साथ एक साक्षात्कार में, पीएम मोदी ने भाजपा के ऊंची जाति की पार्टी होने के कथित आख्यान को भी संबोधित किया।

उन्होंने कहा, "देश में काफी समय से एक नैरेटिव बनाया गया है कि बीजेपी का मतलब ऊंची जाति की पार्टी है। लेकिन हकीकत यह है कि भाजपा में ज्यादातर अनुसूचित जाति (एससी), ज्यादातर अनुसूचित जनजाति (एसटी) और ज्यादातर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) हैं। ये सभी हैं, और हमारे मंत्रालय में अधिकांश ओबीसी हैं। फिर उन्होंने कहा कि ये भारत अर्बन पार्टी है। आज मेरी पार्टी का पूरा चरित्र ऐसा है कि इसमें ग्रामीण लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है।''

पीएम मोदी ने कहा, "तब उन्होंने कहा कि यह चरित्र इसलिए बनाया गया क्योंकि भाजपा एक पुराण-पंथी (या पुराने स्कूल) पार्टी है और कुछ भी नया नहीं सोच सकती। लेकिन आज, अगर कोई दुनिया में डिजिटल आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है, तो वह है भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार।"

दक्षिण भारत में बीजेपी के चुनावी प्रदर्शन पर बोलते हुए पीएम ने कहा, ''आप तेलंगाना को देखें, जहां हमारा वोट शेयर दोगुना हो गया है। 2019 के संसदीय चुनाव में बीजेपी दक्षिण में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। बीजेपी के पास सबसे ज्यादा सांसद हैं। मेरा मानना है 2024 (लोकसभा चुनाव) में वोट शेयर पिछले चुनाव की तुलना में बढ़ने वाला है और सीटें भी बढ़ेंगी।''

प्रधानमंत्री मोदी ने केरल में सहकारी बैंकों के भीतर भ्रष्टाचार की निंदा की, गलत काम करने वालों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई का वादा किया। उन्होंने न्यायसंगत विकास पर जोर दिया और कर्नाटक और केरल जैसे दक्षिणी राज्यों के प्रति उपेक्षा के आरोपों का खंडन किया।

उन्होंने कहा, "दूसरे, दक्षिण में सरकारों की पहचान चाहे वह कांग्रेस हो, एलडीएफ (लेफ: डेमोक्रेटिक फ्रंट), या डीएमके (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) - सभी जगहों पर उनकी पहचान क्या है? आज हम (भाजपा) पुडुचेरी में सत्ता में हैं, जो दक्षिण में है। मालूम होना चाहिए, हम सरकार में हैं। और हमारे सांसद अंडमान और निकोबार से जीतते हैं, जहां हमारे अधिकांश दक्षिण भारतीय और बंगाली भाई रहते हैं। इसलिए, ये जो सरलीकरण हो रहा है...अब, उनकी सरकारों की शैली क्या है? उनकी सरकार पूरी तरह से परिवार द्वारा संचालित है और वहां बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार है। अब आप देखिए कि स्थिति क्या है।"

पीएम मोदी ने कहा, "जब मैं चुनाव के दौरान वहां जाता हूं। मैं सहकारी समितियों के बारे में क्यों बात करता हूँ? यह एक गरीब आदमी के खिलाफ सबसे बड़ा अपराध है; इसे माफ नहीं किया जा सकता। गरीब परिवार अपना पैसा सहकारी बैंकों में रखते हैं, अच्छा रिटर्न पाने की उम्मीद में सोसायटियों में लगाते हैं। उसे लगता है कि वह अपनी मेहनत की कमाई अपनी बेटी की शादी के लिए रखेगा - यह मछुआरों, किसानों और मजदूरों का पैसा है। लगभग 300 सहकारी बैंक ऐसे हैं जो पूरी तरह से वामपंथियों द्वारा चलाए जाते हैं। और आम और गरीब लोगों का करीब एक लाख करोड़ रुपया वहीं पड़ा हुआ है। इनके संचालकों ने इस पैसे का इस्तेमाल संपत्तियां खरीदने में किया। हमने अभी लगभग 90 करोड़ रुपये जब्त किए हैं और मैं इस पैसे को उन लोगों को वापस करने के लिए कानूनी सलाह ले रहा हूं जिन्होंने अपना पैसा बैंक में रखा है। मैंने ईडी से अनुरोध किया कि वह उनके पैसे लौटाना शुरू करे और उन लोगों की संपत्तियों को कुर्क करे जो इन लोगों को लूट रहे थे।"

उन्होंने कहा, "हमने जब्त की गई 17,000 करोड़ रुपये की धनराशि उन्हें वापस कर दी है, चाहे वह कोई भी हो। यह कोई चुनावी मुद्दा नहीं है।"

केरल के बारे में पूछे जाने पर पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी और जनसंघ के समय से ही 'हम देश के हर हिस्से में सेवा करना चाहते हैं। जहां राजनीतिक लाभ हो वहां काम करें और जहां लाभ न हो वहां न करें- ये हमारे सिद्धांत नहीं हैं।

उन्होंने कहा, “जनसंघ का सबसे बड़ा राष्ट्रीय सम्मेलन 1967 में केरल में हुआ। हमारे लिए केरल केवल सत्ता में आने का क्षेत्र नहीं है। केरल भी अन्य क्षेत्रों के समान है जहां हम सेवा करते हैं और हम वहां भी समान समर्पण के साथ सेवा करते हैं। हमारे सैकड़ों कार्यकर्ताओं को गोलियों से भून दिया गया और राजनीतिक हत्याएं की गईं। आज भी हम वहां मां भारती की सेवा के इरादे से काम करते हैं और हमारे लोगों की हत्या के लिए वामपंथी कार्यकर्ताओं को अदालतों द्वारा दोषी ठहराया गया था; उनमें से कई सभी में हैं. इसके बावजूद, चाहे कच्छ हो, गुवाहाटी हो, कश्मीर हो या कन्याकुमारी, देश का हर कोना हमारा है।"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केरल के अंदर इतना भ्रष्टाचार है, लेकिन वहां का इकोसिस्टम इसे बाहर आने नहीं देता। उन्होंने कहा, "आपने देखा होगा कि त्रिपुरा में वामपंथियों ने तीन-चार दशकों तक राज्य पर शासन किया और जब भाजपा सत्ता में आई तो लोगों ने यह कहना शुरू कर दिया कि वे (वामपंथी) उन्हें लूटते थे। त्रिपुरा में बीओपी बहुत अच्छा कर रही है। वे वहां से फिर से भाजपा को जिता रहे हैं, यही हाल बंगाल और केरल का भी है, वहां बहुत भ्रष्टाचार है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad