Advertisement

राज्यसभा में डेरेक ओ ब्रायन को लेकर संशय की स्थिति, सभापति के साथ विवाद के बाद निलंबन पर चर्चा लंबित

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के निलंबन पर राज्यसभा में असमंजस की स्थिति देखने को मिल रही है। पहले...
राज्यसभा में डेरेक ओ ब्रायन को लेकर संशय की स्थिति, सभापति के साथ विवाद के बाद निलंबन पर चर्चा लंबित

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के निलंबन पर राज्यसभा में असमंजस की स्थिति देखने को मिल रही है। पहले सभापति जगदीप धनखड़ द्वारा ब्रायन को निलंबित किए जाने के बाद अब इसपर चर्चा के लंबित होने की जानकारी सामने आई है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि इस गंभीर मामले को खारिज नहीं किया जा सकता। पीयूष गोयल ने अपनी राय रखते हुए कहा कि डेरेक ओ ब्रायन को खेद व्यक्त करना चाहिए।

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, ''मेरे लिए यह इतना गंभीर मामला है कि इसे खारिज नहीं किया जा सकता... गहन, तत्काल विचार-विमर्श के बाद, मैंने पहले सदन की भावना को नहीं समझा। अगर मैंने वास्तव में प्रक्रिया को सफल बनाया होता तो डेरेक ओ'ब्रायन सदन से बाहर हो गए होते।"

"अपनी बुद्धिमत्ता से, मैंने सोचा कि उस समय मुझे इसे उस निष्कर्ष पर नहीं ले जाना चाहिए। मैंने उन्हें (डेरेक ओ ब्रायन) मौका दिया तो आचरण आप सबके सामने था। मुझे आपके मार्गदशन की आवश्यकता है।" इसके बाद सभापति ने सदन के नेता पीयूष गोयल से इस मामले पर अपनी बात रखने का अनुरोध किया।

सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा, "सदन के नेता के तौर पर मुझे सदस्यों का आसन के प्रति व्यवहार देख कर शर्मिंदगी होती है। मुझे लगता है कि डेरेक ओ'ब्रायन से कम से कम यही उम्मीद की जा सकती है कि वह आसन के सामने खेद व्यक्त करें।"

इस दौरान फिर संसद में हंगामा हुआ। एएनआई द्वारा साझा किए गए वीडियो में एक बार फिर जगदीप धनखड़ सदस्यों के व्यवहार और लगातार हंगामे से परेशान दिखे। वह लगातार यह अपील करते दिखे कि सभी सदस्य सदन की गरिमा के अनुसार व्यवहार करें।

इससे पहले, राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा सदस्य के रूप में अशोभनीय अभद्र व्यवहार के लिए मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। उनके खिलाफ पीयूष गोयल ने प्रस्ताव पेश किया था।

बता दें कि सदन के नेता पीयूष गोयल ने सदन की कार्यवाही में लगातार बाधा डालने, सभापति की अवज्ञा करने और सदन में लगातार अशांति पैदा करने के लिए उनके निलंबन के लिए एक प्रस्ताव पेश किया, जिसे स्वीकार करते हुए सभापति जगदीप धनखड़ ने डेरेक ओ ब्रायन को निलंबित कर दिया था।

गौरतलब है कि राज्यसभा में आज सभापति जगदीप धनखड़ और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली, जिसके बाद डेरेक चेयर की तरफ इशारा कर चिल्लाने लगे। इसके बाद सभापति ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था। मगर फिलहाल इस पर चर्चा लंबित है और सदन में संशय बरकरार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad