Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, कहा- 'राम भक्त होना पाप नहीं'

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं द्वारा अयोध्या में राम मंदिर कार्यक्रम में शामिल होने के निमंत्रण को...
प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, कहा- 'राम भक्त होना पाप नहीं'

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं द्वारा अयोध्या में राम मंदिर कार्यक्रम में शामिल होने के निमंत्रण को अस्वीकार करने के कुछ दिनों बाद, इसके पूर्व उत्तर प्रदेश पार्टी प्रमुख निर्मल खत्री ने कहा कि उन्होंने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि राम भक्त होना कोई पाप नहीं है।

खत्री ने एक्स पर एक एक पोस्ट में कहा, ''अयोध्या में 22 तारीख को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के संबंध में राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव आदरणीय चंपत राय जी के व्यक्तिगत निमंत्रण के सम्मान में मैं इस कार्यक्रम में भाग लूंगा।''

उन्होंने तर्क दिया, "राम का भक्त होना कोई पाप नहीं है, मुझे इस भक्ति पर गर्व है।"

फैजाबाद के पूर्व सांसद ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी की ओर से अपने नेताओं को मंदिर में जाने से रोकने का कोई निर्देश नहीं है और केवल पार्टी के शीर्ष नेताओं ने निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। खत्री ने यह भी तर्क दिया कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस इकाई ने भी अपने कार्यकर्ताओं को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को चिह्नित करने के लिए अयोध्या मंदिर का दौरा करने और सरयू नदी में डुबकी लगाने के लिए कहा है।

पूर्व उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने कहा कि किसी भी पार्टी या संगठन की विचारधारा के खिलाफ लड़ाई किसी प्रतिक्रिया से नहीं, बल्कि वैचारिक आधार पर अपने संगठन को मजबूत करके ही की जा सकती है। उन्होंने कहा, "हम घटनाओं की लड़ाई में अपने प्रतिद्वंद्वी से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे।"

उन्होंने शिकायत की, "अपने संगठन को वैचारिक आधार पर मजबूत करके ही हम अपने प्रतिद्वंद्वी से लड़ पाएंगे, जिस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।" खत्री ने अपने पार्टी सहयोगियों से वैचारिक आधार पर पार्टी को मजबूत करने पर काम करने का आग्रह किया, जिससे जनता के मन को प्रभावित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, "मैं उत्तर प्रदेश के नेताओं से अनुरोध करता हूं कि हमें घटनाओं की राजनीति को छोड़कर अपने संगठन को मजबूत करके वैचारिक धरातल पर अपने विरोधियों को परास्त करना चाहिए और इसके माध्यम से हम जनमानस को प्रभावित करेंगे। यह हम अपनी भावनाओं को फैलाकर ही कर सकते हैं।"

भगवान राम में अपनी आस्था के बारे में बोलते हुए खत्री ने कहा, ''रामकथा के पहले रचयिता वाल्मिकी ने लिखा है- ''रामो विग्रहवान धर्म'' जिसका मतलब है कि राम ही धर्म हैं और धर्म ही राम हैं। इसका मतलब है कि राम जो भी करते हैं वह धर्म बन जाता है और धर्म की व्याख्या करते हैं।"

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने कहा कि वह "धर्म के पाखंड" के खिलाफ हैं और धर्म की मदद से राजनीतिक लाभ लेने की रणनीति के खिलाफ हैं।

इससे पहले मंगलवार को, नागालैंड में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में बोलते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस और भाजपा ने अयोध्या में राम मंदिर में 22 जनवरी के समारोह को "पूरी तरह से राजनीतिक नरेंद्र मोदी समारोह" बना दिया है और यह मुश्किल है। कांग्रेस नेताओं को "एक राजनीतिक समारोह में जाना है जो भारत के प्रधानमंत्री और आरएसएस के आसपास बनाया गया है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad