Advertisement

'फ्री बिजली, शिक्षा और चीन...', लोकसभा चुनाव के लिए केजरीवाल ने दीं 10 गारंटी; जानें क्या-क्या वादे किए

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी...
'फ्री बिजली, शिक्षा और चीन...', लोकसभा चुनाव के लिए केजरीवाल ने दीं 10 गारंटी; जानें क्या-क्या वादे किए

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के लिए 10 गारंटी का ऐलान किया। उन्होंने मुफ्त बिजली और मुफ्त शिक्षा की योजना पर बात करते हुए इसके खर्चे का ब्योरा भी दिया। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "आज हम लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 'केजरीवाल की 10 गारंटी' की घोषणा करने जा रहे हैं। मेरी गिरफ्तारी के कारण इसमें देरी हुई लेकिन अभी भी चुनाव के कई चरण बाकी हैं। मैंने इंडिया गठबंधन के बाकी लोगों के साथ इस पर चर्चा नहीं की है। लेकिन यह एक गारंटी की तरह है जिससे किसी को कोई समस्या नहीं होगी। मैं यह गारंटी लेता हूं कि इंडिया गठबंधन के सत्ता में आने के बाद, मैं सुनिश्चित करूंगा कि ये गारंटी लागू हों।"

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने सत्ता में आने पर देश के सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा, "10 गारंटी में से पहली गारंटी यह है कि हम देश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराएंगे। देश में 3 लाख मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है लेकिन उपयोग केवल 2 लाख मेगावाट है। हमारा देश मांग से ज्यादा बिजली का उत्पादन कर सकता है। हमने दिल्ली और पंजाब में ऐसा किया है, हम देश में भी करेंगे। हम सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देंगे। इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे, हम यह व्यवस्था कर सकते हैं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "आज हमारे सरकारी स्कूलों की हालत अच्छी नहीं है। हमारी दूसरी गारंटी यह है कि हम सभी के लिए अच्छी और उत्कृष्ट मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे। सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे। हमने दिल्ली और पंजाब में कर दिया, इसके लिए 5 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी, राज्य सरकारें 2.5 लाख करोड़ रुपये देंगी और केंद्र सरकार 2.5 लाख करोड़ रुपये देगी।"

तीसरी गारंटी देते हुए सीएम ने कहा, "आज हमारे देश में सरकारी अस्पताल की हालत अच्छी नहीं है। हमारी तीसरी गारंटी बेहतर स्वास्थ्य सेवा है। हम सभी के लिए अच्छे इलाज की व्यवस्था करेंगे। हर गांव, हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। जिला अस्पताल को मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में बदल दिया जाएगा। इस देश में पैदा होने वाले हर व्यक्ति को मुफ्त इलाज मिलेगा। बीमा के आधार पर इलाज नहीं किया जाएगा क्योंकि यह एक बड़ा घोटाला है, स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च किया जाएगा।"

केजरीवाल की दस गारंटी

1. मुफ्त बिजली: पूरे देश में 24 घंटे बिजली का इंतज़ाम। कहीं पावर कट नहीं लगेगा। पूरे देश के गरीबों की बिजली फ्री।

2. शिक्षा: हर गांव और हर मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल बनेगा। इस देश में पैदा होने वाले हर बच्चे के लिए अच्छी और मुफ्त शिक्षा का इंतजाम किया जाएगा।

3. स्वास्थ्य: हर गांव और मोहल्ले में मोहल्ला क्लिनिक बनेगा। हर जिले में शानदार मल्टी स्पेशलिटी सरकारी अस्पताल बनाया जाएगा। देश के हर व्यक्ति के लिए शानदार और फ्री इलाज की व्यवस्था होगी।

4. राष्ट्र सर्वोपरि: चीन द्वारा अवैध तरीके से कब्जा की गई भारत की जमीन वापिस लाने के लिए सेना को ज़रूरी कदम उठाने के लिए पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी।

5. देश के जवान: अग्निवीर योजना को बंद करके सारी सैन्य भर्तियाँ पुरानी प्रक्रिया की तहत की जाएगी। अभी तक भर्ती किए गये सभी अग्निवीरों को पक्का किया जाएगा।

6. देश के किसान: किसानों को स्वामीनाथन आयोग के मुताबिक़ सभी फसलों पर एमएसपी निर्धारित करके उन्हें फसलों के पूरे दाम दिया जाएगा।

7. प्रजातंत्र: दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाया जाएगा।

8. बेरोज़गारी: बेरोजगारी को व्यवस्थागत तरीके से दूर किया जायेगा। अगले एक वर्ष में 2 करोड़ रोजगार की व्यस्था की जाएगी।

9. भ्रष्टाचार: बीजेपी की वाशिंग मशीन का विनाश किया जाएगा। ईमानदारों को जेल भेजने और भ्रष्टाचारियों को संरक्षण देने की मौजूदा व्यवस्था को समाप्त किया जाएगा। दिल्ली और पंजाब की तरह भ्रष्टाचार पर सही मायने में प्रहार किया जाएगा।

10. व्यापार: जीएसटी का आतंक (टैक्स टेररिज्म) खत्म किया जाएगा। जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा। व्यापार और उद्योग को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सभी क़ानून और प्रशासनिक व्यवस्थाओं का सरलीकरण किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने रविवार को पार्टी के विधायकों के साथ बैठक की। बैठक के बाद सीएम ने दावा किया कि उनकी गिरफ्तारी के बाद भाजपा की योजना पंजाब और दिल्ली में आप सरकार को गिराने की थी लेकिन यह सफल नहीं हो सकी। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद अपनी पार्टी के विधायकों को संबोधित करते हुए कहा, "मेरी गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी (आप) और अधिक एकजुट हो गई है।"

केजरीवाल ने कहा, "बीजेपी के लोग मेरी गिरफ्तारी से पहले कहेंगे कि वे पार्टी तोड़ देंगे और दिल्ली और पंजाब में सरकारें गिरा देंगे। उनकी योजना थी कि वे मुझे गिरफ्तार कर लेंगे, पार्टी तोड़ देंगे, दिल्ली और फिर पंजाब में भी सरकार गिरा देंगे। गिरफ्तारी के बाद उनकी योजना विफल हो गई। आप सभी टूटे नहीं।"

गौरतलब है कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए गए केजरीवाल को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad