Advertisement

एमवीए सहयोगियों के सीएम पद के सपने को ठुकराए जाने के बाद, उद्धव अब विपक्षी नेता के पद पर नजर गड़ाए हुए हैं: शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को उद्धव ठाकरे पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि...
एमवीए सहयोगियों के सीएम पद के सपने को ठुकराए जाने के बाद, उद्धव अब विपक्षी नेता के पद पर नजर गड़ाए हुए हैं: शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को उद्धव ठाकरे पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि शिवसेना (यूबीटी) नेता अब विपक्षी नेता के पद पर नजर गड़ाए हुए हैं, क्योंकि एमवीए सहयोगी नहीं चाहते कि वे सीएम बनें। विशेष रूप से, शिवसेना (यूबीटी) विधानसभा चुनाव से पहले सीएम का चेहरा घोषित करने पर जोर दे रही है, लेकिन सहयोगी कांग्रेस और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) से समर्थन हासिल करने में विफल रही है।

जालना जिले में एक जनसभा में शिंदे ने कहा, "ठाकरे अपने गठबंधन सहयोगियों से समर्थन की कमी के बावजूद मुख्यमंत्री पद को पुनः प्राप्त करने की महत्वाकांक्षा रखते हैं। ठाकरे ने कभी सीएम बनने का सपना देखा था, लेकिन अब उनके गठबंधन सहयोगी भी उन्हें उस पद पर नहीं देखना चाहते हैं।" वह अब विपक्षी नेता के पद के लिए होड़ में हैं। शिंदे ने कहा, मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।

लाई 2022 में एमवीए सरकार को गिराने वाले अपने विद्रोह को सही ठहराते हुए शिंदे ने आरोप लगाया कि ठाकरे कांग्रेस के साथ गठबंधन करके शिवसेना के मूल सिद्धांतों और बाल ठाकरे की विचारधारा से भटक गए हैं। उन्होंने कहा, "मैंने शिवसेना की पहचान की रक्षा के लिए अपना मंत्रालय छोड़ दिया। हमने गरीबों और आम लोगों की सेवा के लिए समर्पित भाजपा के साथ सरकार बनाई।"

शिंदे ने पात्र महिलाओं के लिए अपनी सरकार की प्रमुख "मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन" नकद हस्तांतरण योजना का बचाव करते हुए कहा कि इस पहल को कभी नहीं रोका जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा, "कांग्रेस यह दावा करके लोगों को गुमराह कर रही है कि इस योजना को रोक दिया जाएगा। इसके विपरीत, हम मासिक भत्ता 1,500 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये करेंगे। मैं चाहता हूं कि मेरी बहनें 'लखपति' बनें।"

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि हम 'हफ्ता' लेने में नहीं, बल्कि 'हफ्ता' देने में विश्वास करते हैं। "हफ्ता" शब्द का मतलब किस्त है, जिसका इस्तेमाल आम तौर पर गैंगस्टरों को दी जाने वाली सुरक्षा राशि के लिए किया जाता है। शिंदे ने महायुति के दोबारा सत्ता में आने पर मराठवाड़ा क्षेत्र के लिए जल ग्रिड योजना लागू करने का वादा किया। इस अवसर पर, शिवसेना (यूबीटी) के नेता हिकमत उधान शिंदे की अध्यक्षता वाली शिवसेना में शामिल हुए। उधान ने 2019 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना (अविभाजित) के टिकट पर संयुक्त एनसीपी नेता राजेश टोपे के खिलाफ चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad