Advertisement

लोकसभा चुनाव के बाद AIADMK और भाजपा के बीच जुबानी जंग, एक दूसरे पर लगाए आरोप

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने शुक्रवार को AIADMK महासचिव एडप्पादी के पलानीस्वामी को "गद्दार"...
लोकसभा चुनाव के बाद AIADMK और भाजपा के बीच जुबानी जंग, एक दूसरे पर लगाए आरोप

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने शुक्रवार को AIADMK महासचिव एडप्पादी के पलानीस्वामी को "गद्दार" कहा, जिनकी पार्टी चुनाव हारने का रिकॉर्ड बना रही है, जबकि पलानीस्वामी ने उन्हें "प्रचार का भूखा" करार दिया।

पिछले साल सितंबर में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से बाहर हुए पलानीस्वामी ने विक्रवंडी विधानसभा उपचुनाव का बहिष्कार करने के अन्नामलाई के फैसले की आलोचना पर कड़ी आपत्ति जताई और उन्हें याद दिलाया कि अन्नामलाई के नेतृत्व में तमिलनाडु में एनडीए का वोट शेयर कम हुआ और भाजपा को केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने के लिए बाध्य होना पड़ा।

अन्नामलाई को "राजनीतिक प्रतिभा" बताते हुए पलानीस्वामी ने शुक्रवार को कोयंबटूर में संवाददाताओं से कहा कि अन्नामलाई की आलोचना "जानबूझकर" की गई थी। पलानीस्वामी ने कहा, "लोकसभा चुनाव के दौरान विल्लुपुरम से हमारे उम्मीदवार को 6,800 के मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा... उपचुनाव से दूर रहने के लिए बिगड़ती कानून-व्यवस्था का हवाला देने वाली पार्टी की आलोचना करना निंदनीय है।" उन्होंने दावा किया कि अन्नामलाई यह गलत धारणा बना रहे हैं कि उनके नेतृत्व में भाजपा आगे बढ़ रही है। "लेकिन यह सच नहीं है।"

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार सी पी राधाकृष्णन को कोयंबटूर से एआईएडीएमके उम्मीदवार से 42,000 वोट कम मिले थे, जबकि 2024 के चुनाव में अन्नामलाई एआईएडीएमके उम्मीदवार से 1.18 लाख वोट कम पाकर हार गए। पलानीस्वामी ने कहा, "क्या उनके नेतृत्व में तमिलनाडु में भाजपा आगे बढ़ी है? भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 2014 में 18.80 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया था, जो 2024 के लोकसभा चुनाव में घटकर 18.28 प्रतिशत रह गया।"

पलानीस्वामी ने आरोप लगाया, "अन्नामलाई प्रचार के लिए पागल हैं। क्या उन्होंने केंद्र के माध्यम से राज्य के लिए कोई नई पहल की है? नहीं। वह केवल एक झूठी कहानी गढ़ रहे हैं और अन्य दलों के खिलाफ अपमानजनक भाषण दे रहे हैं।" उनकी प्रतिक्रिया के बाद तेजी से सामने आए घटनाक्रम में, अन्नामलाई ने शुक्रवार को विक्रवंडी में संवाददाताओं से कहा कि पलानीस्वामी अपनी "सत्ता के स्वार्थी प्रयास" के कारण AIADMK को 'नष्ट' कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया, "परिणामस्वरूप, AIADMK के कार्यकर्ता पलायन करने लगे और उनमें से कई भाजपा में आने लगे हैं। यह 2026 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के वोट शेयर में दिखाई देगा।"

भाजपा के राज्य प्रमुख ने कहा, "अगर गद्दार शब्द किसी के लिए उपयुक्त था तो वह पलानीस्वामी थे" जिन्होंने भाजपा को खारिज कर दिया। अन्नाद्रमुक ने लोकसभा चुनाव में अपनी जमानत इसलिए गंवा दी क्योंकि पार्टी अच्छी है लेकिन नेतृत्व अच्छा नहीं है।" यह अजीब बात है कि अन्नाद्रमुक, जो अपने सभी चुनावों में जमानत गंवाती रही है, उन्हें सलाह दे रही है कि भाजपा को कैसे चलाना है और राज्य के नेता के रूप में उन्हें कैसे काम करना चाहिए। अन्नाद्रमुक महासचिव को सलाह देने से पहले उनके प्रदर्शन का अध्ययन करना चाहिए।

अन्नामलाई ने पूछा, "उनका कहना है कि अन्नाद्रमुक बिगड़ती कानून व्यवस्था के कारण विक्रवंडी उपचुनाव का बहिष्कार कर रही है। अगर कानून व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो क्या अन्नाद्रमुक 2026 के विधानसभा चुनाव से दूर रहेगी?" उन्होंने कहा कि पूर्व सीएम नए कारणों की तलाश कर रहे हैं और विपक्ष के जिम्मेदार नेता के रूप में काम नहीं कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad