Advertisement

विधानसभा उपचुनाव 2024 के नतीजे: इंडिया ब्लॉक ने बड़ी चुनावी जीत में 10 सीटें जीतीं, भाजपा को मिलीं 2 सीटें

शनिवार को 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों की अंतिम दौर की मतगणना के बाद विपक्षी इंडिया...
विधानसभा उपचुनाव 2024 के नतीजे: इंडिया ब्लॉक ने बड़ी चुनावी जीत में 10 सीटें जीतीं, भाजपा को मिलीं 2 सीटें

शनिवार को 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों की अंतिम दौर की मतगणना के बाद विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने 10 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को केवल दो सीटें मिलीं।

13 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर और हिमाचल प्रदेश की देहरा और नालागढ़ सीटें जीतीं। देहरा में कांग्रेस ने सीएम सुखविंदर सिंह सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर को मैदान में उतारा। इंडिया ब्लॉक की सहयोगी आप ने पंजाब के जालंधर पश्चिम से जीत दर्ज की।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने चार विधानसभा सीटें- रायगंज, बागदा और राणाघाट दक्षिण और मानिकतला- जीती हैं। डीएमके ने तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट जीती। बिहार की रूपौली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत दर्ज की।

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर भाजपा ने कब्ज़ा जमाया। इससे पहले, शनिवार को पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब और बिहार की कई प्रमुख सीटों पर सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई।

इन सीटों पर 10 जुलाई को मतदान हुआ था। लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला चुनाव है, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल भारत-ब्लॉक, जिसमें कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके और आप शामिल हैं, प्रमुख सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। उपचुनावों में कुल मतदान प्रतिशत उच्च रहा, हालांकि उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाएं देखी गईं।

सात राज्यों में हुए उपचुनावों का अवलोकन इस प्रकार है:

बिहार: बिहार के पूर्णिया जिले में रूपौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 52.75 प्रतिशत मतदान हुआ। मौजूदा विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद उपचुनाव कराया गया। उपचुनाव में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में थे।

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल की मानिकतला, बगदाह, रानाघाट दक्षिण और रायगंज विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 10 जुलाई को हुए। रायगंज में सबसे अधिक 71.99 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद रानाघाट दक्षिण में 70.56 प्रतिशत, बगदाह में 68.44 प्रतिशत और मानिकतला में 10 प्रतिशत मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश: छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा के अनुसूचित जनजाति आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में 78.71 प्रतिशत मतदान हुआ। भाजपा, कांग्रेस और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) समेत नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 20 राउंड की मतगणना में होगा।

उत्तराखंड: उत्तराखंड में मंगलौर और बद्रीनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान हुआ था। मंगलौर सीट पर उपचुनाव में हिंसा हुई थी जिसमें चार लोग घायल हो गए थे, जबकि निर्वाचन क्षेत्र में 67.28 प्रतिशत मतदान हुआ था। बद्रीनाथ में 47.68 प्रतिशत मतदान हुआ और वहां मतदान शांतिपूर्ण रहा। मंगलौर उपचुनाव पिछले साल अक्टूबर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद जरूरी हो गया था।

पंजाब: जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 54.98 प्रतिशत मतदान हुआ, जो 2022 के राज्य चुनावों में विधानसभा क्षेत्र में हुए 67 प्रतिशत मतदान से काफी कम है। जालंधर पश्चिम (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्र में पंजाब में सत्तारूढ़ आप, कांग्रेस और भाजपा जैसे प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिला। इस सीट पर 15 उम्मीदवार मैदान में थे। यह सीट मार्च में आप विधायक शीतल अंगुराल के इस्तीफा देने और भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी।

हिमाचल प्रदेश: देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए 10 जुलाई को उपचुनाव हुए थे। भाजपा और कांग्रेस सहित 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 79.04 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद हमीरपुर (67.72 प्रतिशत) और देहरा (65.42 प्रतिशत) का स्थान रहा। 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों के 22 मार्च को राज्य विधानसभा से इस्तीफा देने और अगले दिन भाजपा में शामिल होने के बाद ये सीटें खाली हुई थीं। हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष ने 3 जून को उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए और सीटों को रिक्त घोषित कर दिया, जिससे उपचुनाव की आवश्यकता हुई। तीनों उपचुनावों में कुल मतदान प्रतिशत 71 प्रतिशत रहा।

तमिलनाडु: विल्लुपुरम जिले के विक्रवंडी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 82.48 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा। उपचुनाव में 82.48 प्रतिशत मतदान हुआ और 1,95,495 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad