Advertisement

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने वक्फ विधेयक पर मिले व्यापक फीडबैक पर चिंता जताई, जांच की मांग की

वक्फ (संशोधन) विधेयक की जांच कर रही संसदीय समिति को प्राप्त लगभग 1.25 करोड़ फीडबैक सबमिशन पर चिंता जताते...
भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने वक्फ विधेयक पर मिले व्यापक फीडबैक पर चिंता जताई, जांच की मांग की

वक्फ (संशोधन) विधेयक की जांच कर रही संसदीय समिति को प्राप्त लगभग 1.25 करोड़ फीडबैक सबमिशन पर चिंता जताते हुए भाजपा सदस्य निशिकांत दुबे ने आईएसआई और चीन की संभावित भूमिका सहित उनके स्रोतों की जांच की मांग की है। उन्होंने समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल को लिखे पत्र में कहा है कि इस जांच में कट्टरपंथी संगठनों, जाकिर नाइक जैसे व्यक्तियों और आईएसआई और चीन जैसी विदेशी शक्तियों के साथ-साथ उनके प्रॉक्सी की संभावित भूमिकाओं को भी शामिल किया जाना चाहिए।

समिति के सदस्य और चौथी बार लोकसभा सांसद दुबे ने कहा कि इन सबमिशन के भौगोलिक मूल पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, उन्होंने दावा किया कि सांख्यिकीय रूप से यह असंभव है कि अकेले भारत के भीतर से इतनी बड़ी प्रतिक्रिया स्वाभाविक रूप से सामने आ सकती है।

उन्होंने फीडबैक की विशालता को "अभूतपूर्व" बताया, जिसमें उन्होंने कहा कि इसने विधायी सबमिशन के लिए एक वैश्विक रिकॉर्ड स्थापित किया है और इन संचारों के पीछे की मंशा और स्रोतों की जांच को आमंत्रित करता है। उन्होंने कहा कि यह एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति का संकेत देता है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि यह महत्वपूर्ण है कि समिति हमारी विधायी प्रक्रिया की अखंडता और स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए इन चिंताओं का सीधे तौर पर समाधान करे।" विवादास्पद विधेयक की जांच करने वाली समिति, जिसका विपक्षी दलों और कई मुस्लिम समूहों द्वारा धार्मिक मामलों में हस्तक्षेप करने के कथित प्रयास के लिए कड़ा विरोध किया गया है, ने इसके प्रावधानों पर लोगों की प्रतिक्रिया जानने के लिए विज्ञापन जारी किया था।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में कहा था कि किसी ने कभी नहीं सोचा था कि पैनल को करोड़ों की सिफारिशें मिलेंगी। उन्होंने कहा था कि अगर 1,000 सिफारिशें या प्रतिनिधित्व भी किए जाते हैं, तो इसे एक बड़ी संख्या माना जाता था। दुबे ने पाल को लिखे अपने पत्र में कहा कि यह पूछना आवश्यक है कि क्या विदेशी संस्थाएं, संगठन और व्यक्ति जानबूझकर "लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हेरफेर करने के लिए प्रतिक्रियाओं की बाढ़" का आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत में एक मजबूत संसदीय प्रणाली है और समन्वित विदेशी हस्तक्षेप के माध्यम से इसे प्रभावित करने का कोई भी प्रयास राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए सीधा खतरा है। मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इन प्रस्तुतियों के एक बड़े हिस्से की सामग्री एक जैसी है या उनमें मामूली बदलाव हैं, जो संकेत देते हैं कि इनमें से कई संचार एक संगठित अभियान का हिस्सा हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad