Advertisement

ममता ने कहा- GST नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार की दूसरी ऐतिहासिक गलती

देश में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली लागू होने से मात्र 60 घंटे पहले बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस प्रणाली को बड़ी भूल बताया। उन्होंने कहा कि वह जीएसटी को लेकर बहुत चिंतित हैं। खासकर इसको लागू करने के तौरतरीकों को लेकर।
ममता ने कहा- GST नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार की दूसरी ऐतिहासिक गलती

सीएम ममता बनर्जी ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट साझा करते हुए कहा कि जिस तरह से केंद्र जीएसटी को लागू करने के लिए जरूरत से ज्यादा जल्दी कर रहा है, ये नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार की दूसरी ऐतिहासिक गलती होगी। हम शुरुआत से ही जीएसटी का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन जिस तरह इसे लागू करने को लेकर केंद्र सरकार आगे बढ़ रही है, उसे लेकर अब हम बेहद चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि हमें चिंता इसके क्रियान्वयन को लेकर भी है। इसे लागू करने से पहले पर्याप्त समय लिया जाना चाहिए।

अपने फेसबुक पोस्ट में ममता ने कहा कि पूरी व्यापारी समुदाय खासकर छोटे और मझोले किस्म के व्यापारी डरने के साथ असमंजस में भी हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने में केवल 60 घंटे बचे हैं और कोई नहीं जानता कि वास्तव में क्या होने वाला है।

सीएम ममता ने कहा कि दवाओं सरीखी जरूर चीजें बहुत सी जगहों पर उपलब्ध नहीं हैं। बहुत से सामानों के दाम स्पष्टता और कुप्रबंधन के कारण बढ़ रहे हैं। मौजूदा व्यवस्था में 20 अलग तरह के टैक्सों के प्रावधान हैं। हम सभी महसूस करते हैं कि एक टैक्स प्रणाली और देश में सभी बाजारों का एकीकरण बहुत राहत देगा। बशर्ते सही तरीके से जीएसटी लागू हो।

अपने पोस्ट के माध्यम से ममता ने केंद्र की मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि केंद्र की मौजूदा सत्ताधारी पार्टी सात सालों से जीएसटी का जमकर विरोध कर रही थी, लेकिन जैसे ही वो खुद सत्ता में आई, उसका रुख बदल गया। उन्होंने कहा कि देश अभी एक जुलाई से इसे लागू करने के लिए तैयार नहीं। खासकर छोटे बिजनेस करने वाले तो कतई तैयार नहीं। नए तौर तरीकों के हिसाब से न तो उनके पास रसीदें हैं और न ही आईटी सिस्टम। इसके लिए अभी छह महीनों की जरूरत थी ताकि हम इसके लिए खुद को तरीके से तैयार कर पाते और सभी संबंधित पक्षों को लागू करने के बारे में ढंग से बता पाते।

ममता ने फेसबुक पोस्ट में कहा, जीएसटी लागू करने के लिए और अधिक समय देने के हमारे बार-बार के सुझाव को अनसुना कर दिया गया। केंद्र के इस कदम के विरोध स्वरूप तृणमूल कांग्रेस जीएसटी को लागू करने को लेकर 30 जून की आधी रात को संसद में होने वाले कार्यक्रम में भी हिस्सा नहीं लेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad