Advertisement

कांग्रेस ने भीलवाड़ा से सीपी जोशी को मैदान में उतारा, चिक्काबल्लापुर में मोइली की जगह नए चेहरे को चुना

कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों और दो प्रतिस्थापनों की अपनी नौवीं सूची...
कांग्रेस ने भीलवाड़ा से सीपी जोशी को मैदान में उतारा, चिक्काबल्लापुर में मोइली की जगह नए चेहरे को चुना

कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों और दो प्रतिस्थापनों की अपनी नौवीं सूची घोषित करते हुए राजस्थान के भीलवाड़ा से पार्टी के अनुभवी नेता सीपी जोशी को मैदान में उतारा।

पार्टी ने कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर निर्वाचन क्षेत्र में अनुभव के बजाय युवाओं को चुना और पूर्व केंद्रीय मंत्री एम वीरप्पा मोइली के बजाय रक्षा रमैया को नामांकित किया। 84 वर्षीय मोइली 2009 और 2014 में दो बार चिकबल्लापुर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए लेकिन 2019 में हार गए।

मोइली इस बार टिकट के लिए सक्रिय रूप से पैरवी कर रहे थे, लेकिन पार्टी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री एमआर सीताराम के बेटे रमैया को चुना है। जहां जोशी ने भीलवाड़ा में दामोदर गुर्जर की जगह ली, वहीं राजसमंद में सुदर्शन रावत की जगह गुर्जर को उम्मीदवार बनाया गया। पार्टी ने बेल्लारी (एसटी) से ई ठुकराम को मैदान में उतारा और चामराजनगर (एससी) से सुनील बोस को उम्मीदवार बनाया।

इसके साथ ही पार्टी द्वारा अब तक घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 211 हो गई है। हालांकि, अमेठी और रायबरेली की हाई-प्रोफाइल सीटों पर सस्पेंस बरकरार है। उत्तर प्रदेश की इन दो सीटों के बारे में पूछे जाने पर राज्य कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि इन संसदीय क्षेत्रों पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

उन्होंने कहा था, "हमने पिछली बार इन सीटों (अमेठी और रायबरेली) पर अपने विचार बताए थे। अब फैसला लेना नेतृत्व पर निर्भर है।" लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होने हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का बुधवार को आखिरी दिन था। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad