Advertisement

कांग्रेस सांसद ने संसद कवर करने वाले पत्रकारों पर प्रतिबंध हटाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर उनसे संसद कवर करने वाले पत्रकारों...
कांग्रेस सांसद ने संसद कवर करने वाले पत्रकारों पर प्रतिबंध हटाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष को लिखा  पत्र

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर उनसे संसद कवर करने वाले पत्रकारों पर कोविड-19 प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया है, जो 2020 में लगाए गए थे।

विरुधुनगर का प्रतिनिधित्व करने वाले टैगोर ने X पर एक पोस्ट में 27 जून को बिरला को लिखे अपने पत्र की एक प्रति साझा की। टैगोर ने पोस्ट में कहा, "संसद कवर करने वाले पत्रकारों पर कोविड प्रतिबंध हटाने के लिए @loksabhaspeaker को पत्र लिखा है। प्रतिबंधों के नाम पर स्थापित पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। मीडिया की पहुँच बहाल करने और उन्हें उनका उचित स्थान देने का समय आ गया है।"

लोकसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र में टैगोर ने कहा कि कई पत्रकार, जिनमें से कई एक दशक से अधिक समय से संसद कवर कर रहे हैं, कोविड-19 प्रोटोकॉल के नाम पर प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को लिखे पत्र की प्रतिलिपि

“आदरणीय अध्यक्ष महोदय,

मैं एक चिंतित संसद सदस्य के रूप में आपको संसद की कार्यवाही को कवर करने वाले पत्रकारों पर लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में एक जरूरी मामले की ओर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए लिख रहा हूँ।

जैसा कि आप जानते हैं, प्रेस पारदर्शिता सुनिश्चित करके और सरकार को लोगों के प्रति जवाबदेह बनाकर हमारे लोकतंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, यह मेरे ध्यान में आया है कि कई स्थापित पत्रकार, जिनमें से कई एक दशक से अधिक समय से संसद को कवर कर रहे हैं, अब कोविड-19 प्रोटोकॉल के नाम पर अनुचित प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं। जबकि मैं महामारी के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों के महत्व को समझता हूँ, इन प्रतिबंधों का निरंतर प्रवर्तन संसदीय कार्यवाही के स्वतंत्र और निष्पक्ष कवरेज पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।

कई वर्षों से मान्यता प्राप्त पत्रकारों को संसदीय प्रक्रियाओं की गहरी समझ होती है और वे सूचित सार्वजनिक संवाद में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्हें संसद तक पहुँचने से रोकना न केवल उनके पेशेवर कर्तव्यों में बाधा डालता है बल्कि जनता तक सटीक जानकारी के प्रवाह को भी प्रतिबंधित करता है। हमारे राष्ट्र के लोकतांत्रिक लोकाचार को बनाए रखने के हित में, यह आवश्यक है कि सभी मान्यता प्राप्त पत्रकारों को बिना किसी बाधा के कार्यवाही को कवर करने की अनुमति दी जाए।

मैं आपसे वर्तमान प्रतिबंधों पर पुनर्विचार करने और सभी मान्यता प्राप्त पत्रकारों को पूर्ण पहुँच की अनुमति देने का आग्रह करता हूँ। ऐसा कदम एक स्वतंत्र प्रेस के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि हमारा लोकतंत्र मजबूत और पारदर्शी बना रहे।

इस महत्वपूर्ण मामले पर आपके ध्यान के लिए धन्यवाद। मुझे विश्वास है कि आपके सम्मानित नेतृत्व में, संसद लोकतांत्रिक सिद्धांतों के उच्चतम मानकों को बनाए रखना जारी रखेगी।

आपका सम्माननीय,

बी. मणिकम टैगोर”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad