Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: मतगणना की पूर्व संध्या पर कांग्रेस-एनसी, भाजपा, पीडीपी को जीत का भरोसा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना की पूर्व संध्या पर कांग्रेस-एनसी गठबंधन, भाजपा और पीडीपी के...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: मतगणना की पूर्व संध्या पर कांग्रेस-एनसी, भाजपा, पीडीपी को जीत का भरोसा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना की पूर्व संध्या पर कांग्रेस-एनसी गठबंधन, भाजपा और पीडीपी के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का भरोसा जताया है।

चुनाव पूर्व गठबंधन बनाने वाली कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने दावा किया है कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे, जबकि भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है और पीडीपी ने कहा कि उसके समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार संभव नहीं है।

जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रविंदर रैना ने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटें हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। उन्होंने कहा कि निर्दलीय और समान विचारधारा वाले समूहों की मदद से भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर जाएगी।

रैना ने संवाददाताओं से कहा, "हमें जम्मू-कश्मीर में 35 सीटें जीतने का भरोसा है और निर्दलीय तथा समान विचारधारा वाले समूहों के समर्थन से, जो करीब 15 सीटें जीतेंगे, हम बहुमत के आंकड़े को पार कर जाएंगे।" उन्होंने कहा, "लोगों ने विकास और शांति के लिए हमारे दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए हमें वोट दिया है।"

रैना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की रैलियों में "बड़ी भीड़" का हवाला देते हुए भाजपा के लिए "मजबूत जन समर्थन" पर जोर दिया। उन्होंने कांग्रेस की "करारी" हार की भविष्यवाणी की। हालांकि, जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि एनसी के साथ पार्टी के गठबंधन को बढ़त हासिल है।

उन्होंने कहा, "लोगों ने एनसी-कांग्रेस गठबंधन को वोट दिया है, जैसा कि हमने उम्मीद की थी। हमें जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का भरोसा है।" उन्होंने कहा, "पहले दिन से ही हमें सरकार बनाने का अनुमान था और जम्मू-कश्मीर के लोगों की भी यही अपेक्षा है।" नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी यही भावना दोहराई।

जम्मू क्षेत्र के इसके प्रांतीय अध्यक्ष रतन लाल गुप्ता ने कहा कि एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के बावजूद नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन अगली सरकार बनाएगा। गुप्ता ने कहा, "अधिकांश एग्जिट पोल ने नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को 53 से अधिक सीटों के साथ स्पष्ट जनादेश दिया है। गठबंधन को जम्मू क्षेत्र में 20 से 24 सीटें जीतने की उम्मीद है।"

इस बीच, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जोर देकर कहा है कि जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार धर्मनिरपेक्ष होगी और उनकी पार्टी के समर्थन के बिना नहीं बनेगी। "सरकार धर्मनिरपेक्ष होगी... पीडीपी के समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई सरकार नहीं बनेगी। उन्होंने कहा, "इस क्षेत्र में कभी भी भाजपा की सरकार नहीं बनेगी।" मंगलवार को होने वाली मतगणना के लिए जम्मू-कश्मीर के सभी 20 मतगणना केंद्रों और जिला मुख्यालयों पर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad