Advertisement

पीएम की मुफ्त राशन योजना के विस्तार पर सिब्बल का तंज- 10 साल के 'अच्छे दिन के बाद भी इसकी जरूरत थी?

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस घोषणा पर कटाक्ष किया कि उनकी...
पीएम की मुफ्त राशन योजना के विस्तार पर सिब्बल का तंज- 10 साल के 'अच्छे दिन के बाद भी इसकी जरूरत थी?

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस घोषणा पर कटाक्ष किया कि उनकी सरकार मुफ्त राशन योजना को पांच साल के लिए बढ़ाएगी। सिब्बल ने कहा कि "10 साल के अच्छे दिन" के बाद भी इसकी जरूरत थी।

एक्स पर एक पोस्ट में, सिब्बल ने कहा, "ग्लोबल हंगर इंडेक्स, भारत 125 देशों में से 111वें स्थान पर है (13 अक्टूबर, 2023)। भारत ने रैंकिंग को खारिज कर दिया। अब पीएम: पीएमजीकेए योजना को और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं ताकि 'लोग भूखे न सोएं'। यह: 'अच्छे दिन' के 10 साल बाद?" 

सिब्बल, जो यूपीए I और II के दौरान केंद्रीय मंत्री थे, ने पिछले साल मई में कांग्रेस छोड़ दी और समाजवादी पार्टी के समर्थन से एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए। उन्होंने अन्याय से लड़ने के उद्देश्य से एक गैर-चुनावी मंच 'इंसाफ' बनाया है।

गौरतलब है कि शनिवार को चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा था कि सरकार मुफ्त राशन योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पांच साल के लिए बढ़ाएगी, जिसमें 80 करोड़ गरीब लोगों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "कोविड-19 के दौरान गरीबों की सबसे बड़ी चिंता यह थी कि वे अपने बच्चों को क्या खिलाएंगे। तब मैंने फैसला किया कि मैं किसी भी गरीब को भूखा नहीं सोने दूंगा, इसलिए भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की।" 

पीएम ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का जिक्र करते हुए कहा, "दिसंबर में खत्म हो रही इस योजना के तहत आज भी लाखों गरीबों को मुफ्त चावल और चना मिल रहा है, लेकिन आपके बीच से निकले आपके बेटे (खुद का जिक्र) ने तय कर लिया है। भाजपा सरकार अगले पांच वर्षों के लिए 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना को आगे बढ़ाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad