Advertisement

कर्नाटक में गिरी कांग्रेस-जेडीएस सरकार, विपक्ष में पड़े 105 वोट

कर्नाटक में चले लंबे सियासी ड्रामे के बाद 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिर गई है। मंगलवार शाम...
कर्नाटक में गिरी कांग्रेस-जेडीएस सरकार, विपक्ष में पड़े 105 वोट

कर्नाटक में चले लंबे सियासी ड्रामे के बाद 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिर गई है। मंगलवार शाम विधानसभा (विधानसौध) में सरकार के पक्ष में 99 वोट और विपक्ष में 105 वोट पड़े। विधायकों की गिनती में भाजपा के 105 और कांग्रेस-जेडीएस के 99 विधायक सदन में मौजूद रहे। सदन में कुल 204 विधायक मौजूद थे। स्पीकर रमेश कुमार ने विधायकों को खड़ाकर सत्ता और विपक्ष के नंबरों की गिनती की। स्पीकर ने विधानसभा में हर पंक्ति को अलग-अलग खड़ा कर अधिकारियों से विधायकों की गिनती कराई। अधिकारियों ने पहले सत्ता पक्ष के सदस्यों की गिनती की और फिर विपक्षी विधायकों को गिना। 

एचडी कुमारस्वामी ने फ्लोर टेस्ट से पहले भावुक भाषण दिया। माना जा रहा है कि भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। सरकार गिरने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने इसे लोकतंत्र की जीत बताया है। जल्द ही एचडी कुमारस्वामी राजभवन जाकर इस्तीफा सौंप सकते हैं। अब गेंद राज्यपाल वजुभाई वाला के पाले में है। 

बेंगलुरू में 48 घंटे के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने बताया कि सभी पब, वाइन शॉप बंद रहेंगी। अगर किसी ने इसका उल्लंघन किया तो उसे सजा मिलेगी।

मैं संवेदनशील और भावुक व्यक्ति: कुमारस्वामी

वोटिंग से पहले एचडी कुमारस्वामी ने भावुक भाषण दिया। उन्होंने कहा कि आज की तरह ही 2004 में किसी के पास बहुमत नहीं था। मैं विपक्ष के नेताओं को बताना चाहता हूं जो उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले अपने कार्यकर्ताओं को बताना चाहिए। सोशल मीडिया ने समाज को बर्बाद कर दिया है। सोशल मीडिया पर लोग कहते हैं कि मैं ताज वेस्ट एंड में रह रहता हूं और लोगों को लूट रहा हूं। मैं वहां क्या लूटूंगा? मैं इस सरकार को बचाने और बचाने की भरपूर कोशिश कर रहा था। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्या त्रासदी! क्या उन लोगों में कोई मानवता है जो सोशल मीडिया पर हैं? हम कहां पहुंचे गए हैं? मैं बहुत संवेदनशील और भावनात्मक व्यक्ति हूं। जब मैंने अपने खिलाफ रिपोर्ट देखी तो मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या मुझे इसके लिए मुख्यमंत्री होना चाहिए। मुझे दुख है, मैं खुशी खुशी इस पद को छोड़ सकता हूं।

बीजेपी कैसे बचाएगी अपनी सरकार: कुमारस्वामी

कुमारस्वामी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि देखते हैं कि कैबिनेट गठन के बाद आप सरकार को कैसे बचाएंगे? हम देखेंगे कि आप कब तक सरकार चलाएंगे? मैं ही यहीं हूं। कितना कमल ऑपरेशन चलेगा। तब आपके (बीजेपी) के लोग भागेंगे। इसके बाद चुनाव के लिए जाना बेहतर है। अगर कोई मेरी पार्टी में आता है तो हम किसी को नहीं चाहते हैं। मैं सभी से वित्त विधेयक को मंजूरी देने और फिर विश्वास प्रस्ताव का अनुरोध करता हूं। यह सिर्फ एक निवेदन है। मैं विश्वास प्रस्ताव चाहता हूं। सत्ता किसी के लिए भी स्थायी नहीं है। मैं फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हूं। मैं भाग नहीं रहा हूं। मैं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से कहना चाहता हूं कि देश को बर्बाद मत कीजिए।

सोमवार को नहीं हुई थी वोटिंग

कर्नाटक में सोमवार को भी कुमारस्वामी की सरकार के विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं हुई थी। इसे लेकर भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा वोटिंग कराने की मांग पर अड़े रहे, लेकिन विश्वास प्रस्ताव को लेकर तीन दिन से जारी बहस खत्म नहीं हुई। हंगामे के बीच स्पीकर रमेश कुमार ने विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी। 

बागी विधायकों पर भड़के शिवकुमार

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि बागी विधायकों ने मेरी पीठ में चाकू घोंपा है, लेकिन चिंता मत करो वो भाजपा वालों के साथ भी ऐसा करेंगे। मैं आपसे कह रहा हूं कि वो लोग मंत्री नहीं बन पाएंगे। उन्होंने कहा कि जब मैं बागी विधायकों से मिलने मुंबई गया तो उन्होंने मुझे कहा कि हम यहां से जाना चाहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad