Advertisement

मिमिक्री विवाद: पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति से फोन पर की बातचीत, एथिक्स कमेटी के पास भी पहुंची शिकायत

संसद के बाहर निलंबित टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल की घटना...
मिमिक्री विवाद: पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति से फोन पर की बातचीत, एथिक्स कमेटी के पास भी पहुंची शिकायत

संसद के बाहर निलंबित टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल की घटना के बाद, वकील और सामाजिक कार्यकर्ता विनीत जिंदल ने राज्यसभा और लोकसभा की एथिक्स कमेटी में शिकायत दर्ज की। जिंदल ने निलंबित टीएमसी सांसद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और इसमें शामिल अन्य सांसदों को निष्कासित करने की मांग करते हुए शिकायत दर्ज की। इससे पहले, पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मामले पर दुख जताया था।

सांसदों के निलंबन के खिलाफ मंगलवार को संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान बनर्जी ने उपराष्ट्रपति धनखड़ की नकल की थी, जिसकी सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ी निंदा की थी। जिंदल ने अपनी शिकायत में दावा किया कि यह घटना सदन के सदस्यों द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के गंभीर मामले के अंतर्गत आती है, जिस पर आचार समिति को इस दुर्व्यवहार के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को फोन किया और संसद परिसर में कुछ सांसदों द्वारा राज्यसभा सभापति की "घृणित नकल" पर गहरा दुख व्यक्त किया। उपराष्ट्रपति कार्यालय ने यह जानकारी साझा की। उपराष्ट्रपति सचिवालय ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टेलीफोन कॉल आया। उन्होंने बीते दिन कुछ माननीय सांसदों की घृणित नौटंकी, वह भी संसद परिसर में, पर बहुत दुख व्यक्त किया।"

धनखड़ के हवाले से कहा गया, "उन्होंने मुझे बताया कि वह बीस वर्षों से इस तरह के अपमान का सामना कर रहे हैं। लेकिन यह तथ्य कि उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक कार्यालय में और वह भी संसद में ऐसा हो सकता है, दुर्भाग्यपूर्ण है।" एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से धनखड़ ने प्रधानमंत्री से कहा कि ऐसी घटनाएं उन्हें अपना कर्तव्य निभाने से नहीं रोकेंगी। 

धनखड़ ने कहा, "मैंने उनसे कहा- प्रधानमंत्री जी, कुछ लोगों की हरकतें मुझे अपना कर्तव्य निभाने और हमारे संविधान में निहित सिद्धांतों को बनाए रखने से नहीं रोकेंगी। मैं अपने दिल की गहराई से उन मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध हूं। कोई भी अपमान मुझे अपना रास्ता बदलने पर मजबूर नहीं कर सकता।"

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, "जिस तरह से हमारे सम्मानित उपराष्ट्रपति को संसद परिसर में अपमानित किया गया, उसे देखकर मुझे निराशा हुई। निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपनी अभिव्यक्ति के लिए स्वतंत्र होना चाहिए, लेकिन उनकी अभिव्यक्ति गरिमा और शिष्टाचार के मानदंडों के भीतर होनी चाहिए। यह संसदीय परंपरा रही है जिस पर हमें गर्व है और भारत के लोग उनसे इसे कायम रखने की उम्मीद करते हैं।"

गौरतलब है कि सांसदों के निलंबन के खिलाफ संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस नेता कल्याण बनर्जी द्वारा धनखड़ का उपहास करने के बाद मंगलवार को राजनीतिक विवाद पैदा हो गया, जिसकी सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ी निंदा की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बनर्जी के प्रदर्शन का वीडियो बनाते देखा गया, जो धनखड़ के आगे झुककर चलने के तरीके की नकल करते दिखे और उन्होंने रीढ़ की हड्डी होने का हवाला दिया। धनखड़ ने राज्यसभा में अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा था कि वह व्यक्तिगत रूप से आहत हैं क्योंकि उनकी किसान और जाट पृष्ठभूमि को निशाना बनाया गया है।

उन्होंने राज्यसभा में कहा, "कल्पना कीजिए कि मेरे दिल पर क्या गुजर रही होगी जब आपके वरिष्ठ नेता सभापति की संस्था का मजाक उड़ाते हुए एक संसद सदस्य की वीडियोग्राफी करेंगे।"

धनखड़ ने राज्यसभा में कांग्रेस सदस्य पी चिदंबरम को संबोधित करते हुए कहा था, "आपने प्रवक्ता के आधिकारिक हैंडल ट्विटर का इस्तेमाल मुझे अपमानित करने, मेरा अपमान करने, एक किसान के रूप में मेरी पृष्ठभूमि का अपमान करने, एक जाट के रूप में मेरे पद का अपमान करने, अध्यक्ष के रूप में मेरे पद का अपमान करने के लिए किया।" 

वहीं, इस मामले में एक वकील ने तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "वकील अभिषेक गौतम ने मंगलवार शाम को डिफेंस कॉलोनी पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दी थी। हमने इसे नई दिल्ली जिला पुलिस को भेज दिया है।"

गौतम ने अपनी शिकायत में कहा कि वीडियो "भारत के उपराष्ट्रपति, उनकी जाति के साथ-साथ किसान और एक वकील के रूप में उनकी पृष्ठभूमि का अपमान करने और बदनाम करने के इरादे से" बनाया गया था। उन्होंने मांग की कि टीएमसी सांसद और वीडियो में दिख रहे अन्य लोगों के खिलाफ आईपीसी और आईटी अधिनियम की उचित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाए।

वकील अभिषेक गौतम ने बताया, "व्यापक रूप से प्रसारित वीडियो में सांसद को बदनाम करने और अपमान करने के लिए उपराष्ट्रपति की नकल करते हुए दिखाया गया है।" न केवल उनके बल्कि उनके समुदाय, उनकी किसान पृष्ठभूमि के साथ-साथ कानूनी बिरादरी और इस देश की लोकतांत्रिक संस्था के खिलाफ भी। मैंने कल्याण बनर्जी और राहुल गांधी सहित वहां मौजूद अन्य सांसदों और शो का आनंद लेने वाले अन्य सांसदों के खिलाफ आईपीसी की धारा 500/153/34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।"

बता दें कि मंगलवार को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बनर्जी के साथ-साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा राज्यसभा में पीठासीन अधिकारी की नकल की निंदा की। मिमिक्री का वीडियो क्लिप सामने आने के बाद इस मुद्दे को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने भी सदन में उठाया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad