Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया अहमदाबाद मेट्रो का उद्घाटन, फेज-2 का भी शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के अहमदाबाद में मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन किया। साथ...
पीएम नरेंद्र मोदी ने किया अहमदाबाद मेट्रो का उद्घाटन, फेज-2 का भी शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के अहमदाबाद में मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन किया। साथ ही अहमदाबाद के दूसरे फेज का शिलान्यास भी किया। पहले फेज का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम विजय रुपाणी और डेप्युटी सीएम नितिन पटेल के साथ मेट्रो की सवारी भी की।

कुल लंबाई 28.254 किमी

केंद्रीय कैबिनेट ने इसी साल फरवरी में ही अहमदाबाद के दूसरे फेज को मंजूरी दी थी। फेज-2 में दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे, जिसकी कुल लंबाई 28.254 किलोमीटर होगी। इससे अहमदाबाद और गांधीनगर के लोगों को यातायात की बेहतर सुविधा मिल सकेगी और उन्हें जाम से निजात मिलेगी।

अहमदाबाद के पहले चरण की कुल लंबाई 40.03 किलोमीटर है, जिसमें से 6.5 किलोमीटर अंडरग्राउड और बाकी एलिवेटेड है। इससे ना सिर्फ कनेक्टिविटी मिलेगी बल्कि यात्रा में लगने वाला समय भी कम होगा। इससे लोगों के जनजीवन में भी काफी असर पड़ेगा।

कांग्रेस पर साधा निशाना

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के जामनगर में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग पाकिस्तान में वायुसेना की एयर स्ट्राइक पर सवाल उठा रहे हैं। थोड़ा दिमाग लगाओ, अगर राफेल समय से आ जाता तो नतीजे कुछ और होते। न हमारा कोई विमान गिरता और न ही उनका कोई बचता। मोदी ने कहा कि आतंकवाद की जड़ें हमारे पड़ोसी देश में हैं। क्या हम इसका इलाज नहीं कर सकते हैं? देश को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ हम चुप नहीं बैठेंगे।

मोदी ने कहा, ''आपको पता है कि मुझे छोटे काम अच्छे नहीं लगते, हमेशा बड़ा करने की ही सोचता हूं। पिछले दिनों जो हुआ उसे आपने महसूस किया है। हमारा लक्ष्य आतंकवाद को खत्म करना है और विपक्ष का मुझे हटाना।'' इस दौरान प्रधानमंत्री कोची को कराची बाेल गए, फिर उन्होंने कहा कि अभी मेरे दिमाग में यही चल रहा है। 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले के बाद वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर हमला किया था। इसमें 300 से ज्यादा आतंकी मारे जाने का दावा किया जा रहा है।

'कांग्रेस किसानों को मूर्ख बना रही'

मोदी ने कहा कि हमेशा चुनाव के समय ही कांग्रेस को किसानों की याद आती है और वह उनके कर्जमाफी की घोषणा करती है। इस तरह से वह सभी को बेवकूफ बनाती है। मैं जो भी काम करूं, उसे चुनाव से जोड़ देना गलत नहीं है। हर राज्य में 12 महीने चुनाव होते रहते हैं। गुजरात से जाने के बाद मेरी टीम ने नियत समय पर सभी कार्य पूरे किए।

'नर्मदा का पानी पारस है'

मोदी ने लोगों से पानी बचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि पहले गुजरात में पानी नहीं था, इसलिए कच्छ खाली था। मैंने सबसे पहले पानी परेशानी को दूर किया। नर्मदा का पानी, पानी नहीं पारस है। जब यह पानी धरती को स्पर्श करता है, तो हरियाली छा जाती है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad