Advertisement

विपक्षी गठबंधन में दरार, आप ने कांग्रेस की दिल्ली संसदीय चुनाव योजना पर जताई नाराजगी

दिल्ली संसदीय चुनाव को लेकर कांग्रेस और आप के बीच दरार बढ़ने से विपक्षी गठबंधन भारत टूटता नजर आ रहा है।...
विपक्षी गठबंधन में दरार, आप ने कांग्रेस की दिल्ली संसदीय चुनाव योजना पर जताई नाराजगी

दिल्ली संसदीय चुनाव को लेकर कांग्रेस और आप के बीच दरार बढ़ने से विपक्षी गठबंधन भारत टूटता नजर आ रहा है। आप ने कहा है कि अगर कांग्रेस ने दिल्ली में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का मन बना लिया है तो उसके साथ गठबंधन करने का कोई मतलब नहीं है। कांग्रेस और आप  विपक्षी समूह भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) का हिस्सा हैं। विपक्षी गठबंधन की अगली बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

आप की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि कांग्रेस नेता अलका लांबा के बयान के बाद उनका शीर्ष नेतृत्व विपक्षी गुट इंडिया की मुंबई बैठक में भाग लेने पर फैसला करेगा। दिल्ली के कांग्रेस नेताओं ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक की और संगठन को मजबूत करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा की। बैठक में मौजूद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं से एकजुट रहने और लोगों से जुड़े रहने को कहा।

बैठक के बाद लांबा ने कहा कि उन्हें दिल्ली की सभी सात (लोकसभा) सीटों पर चुनाव लड़ने का आदेश दिया गया है। उनके बयान के बाद कक्कड़ ने कहा कि अगर कांग्रेस दिल्ली में अकेले लड़ना चाहती है तो इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है।

कक्कड़ के हवाले से कहा गया, "अगर कांग्रेस ने दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ने का मन बना लिया है, तो भारत गठबंधन का कोई मतलब नहीं है।" कक्कड़ ने कहा, "भारत गठबंधन की अगली बैठक में भाग लेने का अंतिम निर्णय पार्टी का शीर्ष नेतृत्व लेगा। यह कांग्रेस ही थी जिसने दिल्ली में गठबंधन बनाने के लिए आप से संपर्क किया था क्योंकि उनका दिल्ली में कोई अस्तित्व नहीं है।"

आप के बयान के बाद दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अनिल चौधरी ने स्पष्ट किया कि बुधवार की बैठक दिल्ली में गठबंधन बनाने पर नहीं थी और इस बारे में कोई चर्चा नहीं हुई। उन्होंने कहा, "आप धारणाएं बना सकती है लेकिन गठबंधन पर निर्णय एआईसीसी केंद्रीय नेतृत्व द्वारा लिया जाएगा और इसकी घोषणा भी वे ही करेंगे। हम यहां एक विपक्षी दल के रूप में भ्रष्टाचार के बारे में सवाल उठाएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad