Advertisement

लोकसभा में हंगामा: राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले बयान से माहौल गर्म, मोदी ने किया हस्तक्षेप

विपक्ष के नवनियुक्त नेता राहुल गांधी ने सोमवार को संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सत्तारूढ़...
लोकसभा में हंगामा: राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले बयान से माहौल गर्म, मोदी ने किया हस्तक्षेप

विपक्ष के नवनियुक्त नेता राहुल गांधी ने सोमवार को संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखा हमला किया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि खुद को हिंदू धर्म का अनुयायी कहने वाली भाजपा और आरएसएस हिंसा और 'असत्य' की बात करती है। कांग्रेस नेता के हमले के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, "पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है।"

राहुल गांधी ने स्पष्ट किया कि भाजपा और मोदी पूरे हिंदू समाज के प्रतिनिधि नहीं हैं। विपक्ष और सत्तारूढ़ एनडीए के सांसदों के बीच वाकयुद्ध के बाद केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की।

राहुल गांधी के भाषण के शीर्ष उद्धरण

1. "देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की है। मुझे अच्छा लगता है कि भाजपा वाले अब मेरे बाद 'जय संविधान' दोहरा रहे हैं।"

2. "सभी धर्म और हमारे सभी महापुरुष अहिंसा और निर्भयता की बात करते हैं, लेकिन जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे केवल हिंसा, घृणा और झूठ की बात करते हैं... आप हिंदू हो ही नहीं।"

3. "हिंदू धर्म का मतलब डर, नफरत और झूठ फैलाना नहीं है।"

4. "अगर आप भगवान शिव की छवि देखें तो आपको पता चलेगा कि हिंदू कभी डर, नफरत नहीं फैला सकते, लेकिन भाजपा चौबीसों घंटे डर और नफरत फैलाती है।"

5. "भारत के विचार, संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और पूर्ण पैमाने पर हमला किया गया है।"

6. "जिसने भी सत्ता और धन के संकेन्द्रण, गरीबों और दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रमण के विचार का विरोध किया, उसे कुचल दिया गया।"

7. "मुझे विपक्ष में होने पर खुशी और गर्व है। हमारे लिए, सत्ता से बढ़कर कुछ और है, वह है सत्य।"

अपने भाषण के दौरान, गांधी ने भगवान शिव की एक तस्वीर दिखाई, जिसके कारण स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें याद दिलाया कि नियम सदन में तख्तियां दिखाने की अनुमति नहीं देते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad