Advertisement

सिक्किम विधानसभा चुनावः एसकेएम को लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद, रविवार को होगी मतगणना

सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) को लगातार दूसरी बार सत्ता में आने और विपक्षी एसडीएफ को...
सिक्किम विधानसभा चुनावः एसकेएम को लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद, रविवार को होगी मतगणना

सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) को लगातार दूसरी बार सत्ता में आने और विपक्षी एसडीएफ को सत्ता से बेदखल करने की उम्मीद है। हिमालयी राज्य में 32 विधानसभा क्षेत्रों में पड़े मतों की गिनती रविवार को होगी। इसके अलावा भाजपा, कांग्रेस और सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम (सीएपी-एस) के उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

रविवार सुबह छह बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छह जिलों में छह स्थानों पर मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि गंगटोक जिले में नौ, नामची में सात, पाकयोंग में पांच, सोरेंग और ग्यालशिंग में चार-चार और मंगन में तीन सीटों के लिए मतगणना की तैयारी की गई है। अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भारत के चुनाव आयोग द्वारा प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षकों की देखरेख में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

19 अप्रैल को पहले चरण में 32 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट पर 4.64 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एकमात्र लोकसभा सीट पर डाले गए मतों की गिनती देश के बाकी हिस्सों के साथ 4 जून को की जाएगी। सीईओ कार्यालय ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों द्वारा डाक मतपत्र के माध्यम से अतिरिक्त चार प्रतिशत वोट डाले गए।

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और पूर्व भारतीय फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया 146 उम्मीदवारों में प्रमुख उम्मीदवार हैं। एसकेएम और एसडीएफ ने सभी 32 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, उसके बाद भाजपा (31), सीएपी-सिक्किम (30) और कांग्रेस (12) हैं। लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्तारूढ़ एसकेएम की बोली का नेतृत्व करते हुए, तमांग रेनॉक और सोरेंग-चाकुंग विधानसभा क्षेत्रों से मैदान में हैं, जहां वह बहुकोणीय मुकाबले में हैं।

56 वर्षीय मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया है कि सिक्किम के मतदाता पार्टी को एक और कार्यकाल देंगे। उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय नामची-सिंघीथांग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं। चामलिंग को भी विश्वास है कि सिक्किम के लोगों ने उनकी पार्टी की सत्ता में वापसी के लिए वोट दिया है, जिसने 25 साल तक सिक्किम पर शासन किया। पांच बार के 73 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री दो विधानसभा क्षेत्रों - नामचेयबुंग और पोकलोक कामरंग में बहुकोणीय मुकाबले में हैं और विधायक के रूप में रिकॉर्ड नौवीं बार जीत की कोशिश कर रहे हैं।

एसडीएफ के उपाध्यक्ष भूटिया बरफंग विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं। राज्य भाजपा अध्यक्ष डी आर थापा अपर बर्टुक से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। 2019 में कांटे की टक्कर देखने को मिली थी, जब एसकेएम ने चामलिंग के नेतृत्व वाली पार्टी के 15 के मुकाबले 17 सीटें जीतकर एसडीएफ के 25 साल के शासन को समाप्त कर दिया था। एसकेएम से अधिक वोट हासिल करने के बावजूद एसडीएफ सत्ता से बाहर हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad