Advertisement

दिल्ली में विपक्षी इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बैठक, सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की निंदा की

विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक की एक महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में शुरू हुई, जहां शीर्ष...
दिल्ली में विपक्षी इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेताओं की बैठक, सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की निंदा की

विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक की एक महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में शुरू हुई, जहां शीर्ष नेता 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए सीटों के बंटवारे सहित आगे की रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं।

बैठक में संसद के दोनों सदनों में 141 विपक्षी सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठा और नेताओं ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की निंदा की। एक सूत्र ने कहा, "नेताओं ने जोर देकर कहा कि वे इस सरकार के अत्याचार के खिलाफ लड़ना जारी रखेंगे।"

एकजुट मोर्चा बनाने का राग अलापते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया कि लोकतंत्र की ''बेरहमी से हत्या'' की जा रही है और लोगों के मुद्दे उठाने वाले सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया जाता है। बैठक शुरू होने के बाद पार्टी ने एक्स पर पोस्ट किया, "ऐसी विपरीत परिस्थिति में हमारी एकता ही हमारी ताकत है।"

हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को झटका लगने के बाद विपक्षी नेता संयुक्त अभियान, सीट-बंटवारे की व्यवस्था और अपनी रणनीति को फिर से तैयार करने के खाके पर विचार-विमर्श कर रहे हैं, जहां भाजपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की।

"मुख्य सकारात्मक एजेंडा" विकसित करना भी इंडिया गुट के सामने मुख्य चुनौतियों में से एक होगा। कांग्रेस ने एक्स पर एक वीडियो साझा करते हुए कहा कि दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी सहित वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

पार्टी ने कहा, "आज मोदी सरकार द्वारा लोकतंत्र की बेरहमी से हत्या की जा रही है। जनता की आवाज उठाने वाले प्रतिनिधियों को सदन से निलंबित कर दिया जाता है। ऐसी विपरीत परिस्थिति में हमारी एकता ही हमारी ताकत है और लोकतंत्र की रक्षा का संकल्प ही हमारी ऊर्जा है।"

कार्यवाही में बाधा डालने के लिए पिछले गुरुवार से संसद के दोनों सदनों से 141 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। कांग्रेस ने पोस्ट किया, "हम मोदी सरकार की तानाशाही का करारा जवाब देंगे। न डरेंगे, न रुकेंगे, लड़ेंगे और जीतेंगे। जय हिंद।" यह इंडिया ब्लॉक नेताओं की चौथी बैठक है, पहली बैठक पटना में हुई, उसके बाद बेंगलुरु और मुंबई में बैठकें हुईं।

सूत्रों ने कहा कि ऐसी संभावना है कि सीट-बंटवारे की बातचीत तुरंत शुरू हो सकती है और इस महीने तक समाप्त हो जाएगी, कुछ नेताओं द्वारा इसे जल्द से जल्द पूरा करने की मांग के बीच

नेता अपनी संयुक्त अभियान रणनीति विकसित करने और भाजपा के विकल्प के रूप में उभरने के लिए एक सकारात्मक एजेंडा पेश करने पर भी मंथन करेंगे। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, बैठक में विपक्षी गठबंधन के घटक दल ''मैं नहीं, हम'' थीम के साथ आगे बढ़ने का इरादा रखते हैं।

बैठक दिल्ली के अशोक होटल में शुरू हुई, जिसमें खड़गे, गांधी परिवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी उपस्थित थे।

बैठक में उपस्थित नेताओं में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, द्रमुक के टीआर बालू, सीपीआई-एम के सीताराम येचुरी, राजद के तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव और राम गोपाल यादव, सीपीआई के डी राजा, एनसी के फारूक अब्दुल्ला, ईटी मोहम्मद बशीर शामिल हैं। ई के इलांगोवन, आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन, केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि, एनसीपी की सुप्रिया सुले और जेएमएम की महुआ माजी समेत अन्य शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad