Advertisement

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने यूपी सीएम को लिखा पत्र; सरकारी पदों के लिए ओबीसी, एससी/एसटी उम्मीदवारों को खारिज करने पर लगाया ये आरोप

केंद्रीय मंत्री और अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी...
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने यूपी सीएम को लिखा पत्र; सरकारी पदों के लिए ओबीसी, एससी/एसटी उम्मीदवारों को खारिज करने पर लगाया ये आरोप

केंद्रीय मंत्री और अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राज्य सरकार के पदों के लिए ओबीसी और एससी/एसटी उम्मीदवारों को "उपयुक्त नहीं पाया गया" घोषित करके खारिज करने पर पत्र लिखा है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रतियोगी परीक्षाओं में इन पदों के लिए यह प्रक्रिया "कई बार अपनाई जाती है" और बाद में अन्य ओबीसी और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित पदों को "अनारक्षित घोषित कर दिया जाता है।"

27 जून को लिखे अपने पत्र में पटेल ने कहा कि पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों ने इस मुद्दे पर उनसे "लगातार" संपर्क किया है। उन्होंने कहा, "...राज्य सरकार द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में, जिनमें केवल साक्षात्कार आधारित भर्ती प्रक्रिया होती है, इन वर्गों के उम्मीदवारों को अक्सर उनके लिए आरक्षित पदों के लिए 'उपयुक्त नहीं पाया गया' घोषित किया जाता है और उनमें से किसी का भी चयन नहीं होता है।"

हालांकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के एक अधिकारी ने पटेल के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि ओबीसी के लिए आरक्षित पदों पर भर्ती न होने की स्थिति में उन पदों को "आगे बढ़ा दिया जाता है" यानी इन पदों को विभाग को वापस कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि नियमों में प्रावधान है कि अगर ओबीसी के लिए आरक्षित पदों के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं मिलते हैं तो उन पदों को संबंधित विभाग को वापस कर दिया जाना चाहिए। पटेल का यह आरोप सही नहीं है कि अगर ओबीसी के लिए आरक्षित पदों पर भर्ती नहीं होती है तो उन्हें अनारक्षित श्रेणी में डाल दिया जाता है।

पटेल ने यह भी आरोप लगाया कि इन परीक्षाओं के लिए योग्यता के आधार पर न्यूनतम पात्रता मानदंड पास करने के बाद भी ओबीसी और एससी/एसटी उम्मीदवारों को "उपयुक्त नहीं पाया गया" घोषित किया जाता है। उन्होंने कहा, "यह समझ से परे है कि इन उम्मीदवारों को बार-बार नियुक्ति के लिए उपयुक्त नहीं पाया जाता है।" केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि वे इस प्रथा को तुरंत रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई करें ताकि "इन श्रेणियों के उम्मीदवारों में पैदा होने वाले आक्रोश को रोका जा सके"। उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि आवश्यक प्रावधान करके आरक्षित पदों को केवल ओबीसी और एससी/एसटी श्रेणियों के उम्मीदवारों से भरना अनिवार्य किया जाना चाहिए "चाहे इसके लिए कितनी भी बार भर्ती प्रक्रिया क्यों न करनी पड़े"। अपना दल (सोनेलाल) भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का गठबंधन सहयोगी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad