Advertisement

हिंदू संगठनों का एक होना समय की जरूरत, भिन्नता के कारण कई जगह फूट पैदा हुई: आरएसएस नेता होसबाले

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) के नेता दत्तात्रेय होसबाले ने हिंदू समुदायों से एकजुट होने का आह्वान...
हिंदू संगठनों का एक होना समय की जरूरत, भिन्नता के कारण कई जगह फूट पैदा हुई: आरएसएस नेता होसबाले

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) के नेता दत्तात्रेय होसबाले ने हिंदू समुदायों से एकजुट होने का आह्वान किया है। उन्होंने संगठनों की आवाज को प्रभावी ढंग से उठाने के लिए विभिन्न हिंदू संगठनों के बीच बेहतर समन्वय की जोरदार वकालत करते हुए कहा कि संगठनों की भिन्नता के कारण ही कई देशों में हिंदू खो गया है।

थाईलैंड की राजधानी में शुक्रवार शाम विश्व हिंदू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) को संबोधित करते हुए आरएसएस महासचिव होसबाले ने कहा कि समाज के सामने मुंह बाए खड़ी चुनौतियों को हल करने के लिए विश्व स्तर पर हिंदू संगठनों का मजबूत होना समय की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भाषा, पंथ, जाति, उपजाति और गुरुओं के आधार पर विश्व के कई हिस्सों में कई संघ, संगठन और फोरम बन गए हैं तथा एक-दूसरे के कार्यों को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

होसबाले ने आगे कहा, "सगंठनों की इस भिन्नता के कारण हिंदू खो गया है। बड़े उद्देश्य को नहीं भूलना चाहिए। बहुत बार हिंदू समाज की भिन्नता के कारण कई स्थानों पर फूट पैदा हुई है।" उन्होंने हिंदू समाज की आवाज को प्रभावी तरीके से उठाने के वास्ते मतभेदों और विरोधाभासों को दूर करने के लिए संगठनों के बीच बेहतर समन्वय का आह्वान किया।

होसबाले ने कहा, "हिंदू संगठनों को आपस में जानकारी साझा करनी होगी, बेहतर समन्वय स्थापित करना होगा, आपस में सहयोग करना होगा और नकल से बचना होगा। दोहराव आपको कहीं नहीं ले जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad