Advertisement

नक्सलवाद के खिलाफ अमित शाह का क्या है बड़ा प्लान, बुलाई 10 प्रभावित राज्यों के सीएम की बैठक; बघेल नहीं होंगे शामिल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को विज्ञान भवन में नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों...
नक्सलवाद के खिलाफ अमित शाह का क्या है बड़ा प्लान, बुलाई 10 प्रभावित राज्यों के सीएम की बैठक; बघेल नहीं होंगे शामिल

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को विज्ञान भवन में नक्सल प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक बुलाई है। इस हाई लेवल मीटिंग में अमित शाह नक्सल प्रभावित राज्यों के सीएम के साथ विस्तार से चर्चा करेंगे और सीमांत क्षेत्रों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही इन राज्यों में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियानों की भी जानकारी लेंगे।

इस बैठक में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड सीएम हेमंत सोरेन, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना सीएम चंद्रशेखर राव, आंध्र प्रदेश सीएम जगन मोहन रेड्डी, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केरल के सीएम पिनराई विजयन शामिल होंगे।

हालांकि बैठक में आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सीएम शामिल नहीं हुए हैं, उन्होंने अपने-अपने राज्यों के प्रतिनिधियों के इस बैठक में भेजा है। 

इस हाई लेवल मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के अलावा माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा कर सकते हैं।

बता दें कि भारत में नक्सल प्रभावित इलाकों में तेजी से कमी आई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब देश के सिर्फ 45 जिले ही नक्सल प्रभावित हैं। वहीं साल 2019 में यह आंकड़ा 61 था। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad