Advertisement

झारखंड: कांग्रेस होली के बाद राज्य की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेगी

कांग्रेस होली के बाद झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी। पार्टी...
झारखंड: कांग्रेस होली के बाद राज्य की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेगी

कांग्रेस होली के बाद झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का एकजुट होकर मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा बनाए गए गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के सहयोगी अपने उम्मीदवारों की घोषणा अलग-अलग करेंगे।

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता आलमगीर आलम ने नयी दिल्ली से ‘पीटीआई-भाषा’ को फोन पर बताया, ‘‘ झारखंड में लोकसभा सीट के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होली के बाद 27 मार्च या 28 मार्च को करेगी।’’ उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस मुख्यालय से की जाएगी।

झारखंड में ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं ने दावा किया है कि राज्य की 14 लोकसभा सीट के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। विपक्षी गठबंधन के सूत्रों ने बताया कि सीट-बंटवारे के समझौते के अनुसार, कांग्रेस राज्य की सात सीट पर चुनाव लड़ेगी जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) पांच पर,राष्ट्रीय जनता दल एवं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) शेष दो सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने 11 सीटें जीती थीं जबकि ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू)पार्टी, कांग्रेस और झामुमो को एक-एक सीट पर जीती मिली थी। कांग्रेस को एकमात्र सिंहभूम सीट मिली थी लेकिन उसकी मौजूदा सांसद गीता कोरा हाल ही में भाजपा में शामिल हो गईं और उन्हें केंद्र में सत्तारूढ़ दल ने टिकट भी दे दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad