Advertisement

गुजरात चुनाव के बीच केजरीवाल का बड़ा ऐलान, गुजरात के ग्राम प्रधानों को निश्चित वेतन देने का किया वादा

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को वादा किया कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता...
गुजरात चुनाव के बीच केजरीवाल का बड़ा ऐलान, गुजरात के ग्राम प्रधानों को निश्चित वेतन देने का किया वादा

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को वादा किया कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता में आती है तो ग्राम प्रधानों को निश्चित वेतन देने के अलावा पंचायतों को सीधे धन मुहैया कराएंगे। शुक्रवार को दो दिवसीय प्रचार दौरे पर भाजपा शासित राज्य पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री यहां सरपंचों (ग्राम प्रधानों) के एक सम्मेलन में बोल रहे थे। गुजरात में साल के अंत तक चुनाव होने हैं।

केजरीवाल ने कहा कि आप सरकार सरपंच को प्रति माह 10,000 रुपये और ग्राम पंचायत को 10 लाख रुपये का वेतन देगी, जिसे सीधे राज्य सरकार द्वारा हस्तांतरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कमीशन के आधार पर काम करने वाले ग्राम कंप्यूटर उद्यमियों (वीसीई) को भी 20,000 रुपये का वेतन मिलेगा।

केजरीवाल ने सुरेंद्रनगर शहर में टाउनहॉल कार्यक्रम में कहा, "एक सरपंच अपने गाँव में चुनाव जीतता है और लोग उसे पसंद करते हैं और उसका सम्मान करते हैं। वह अपने गाँव का नेता है। चुनाव जीतने के बाद, सरपंच अपनी जेब से पैसा खर्च करता है क्योंकि उसके पास उस काम के लिए धन नहीं है जो लोग उससे करना चाहते हैं।"

आप नेता ने कहा कि जब कोई सरपंच किसी विधायक या जिला अधिकारी से धन की मांग करता है, तो वे "कमीशन" मांगते हैं। सीएम ने कहा, "हम इस कमीशन (सिस्टम) को खत्म कर देंगे। हम सरपंच का वेतन तय करेंगे। हर सरपंच को प्रति माह 10,000 रुपये मिलेंगे। मुझे पता है कि यह एक छोटी राशि है। लेकिन हम 10,000 रुपये से शुरू करेंगे और इसे धीरे-धीरे बढ़ाएंगे। हर सरपंच  अपने खर्चों को पूरा करने के लिए 10,000 रुपये मिलेंगे।"

उन्होंने कहा कि हर पंचायत को सरकार की ओर से सीधे 10 लाख रुपये मिलेंगे, ताकि एक सरपंच को जलापूर्ति, सड़क या सफाई से जुड़े छोटे-मोटे कामों के लिए भीख न मांगनी पड़े। केजरीवाल ने कहा कि ये सभी वादे अगले साल 28 फरवरी से पहले पूरे कर लिए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad