Advertisement

2024 के आम चुनाव के लिए सचिन तेंदुलकर को मिली बड़ी जिम्मेदारी, निर्वाचन आयोग का ‘नेशनल आइकन’ नियुक्त किया गया

निर्वाचन आयोग ने मतदान के प्रति शहरी और युवा मतदाताओं की उदासीनता के बीच अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेट...
2024 के आम चुनाव के लिए सचिन तेंदुलकर को मिली बड़ी जिम्मेदारी, निर्वाचन आयोग का ‘नेशनल आइकन’ नियुक्त किया गया

निर्वाचन आयोग ने मतदान के प्रति शहरी और युवा मतदाताओं की उदासीनता के बीच अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी रहे सचिन तेंदुलकर को चुनावों में मतदाताओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को आयोग का ‘नेशनल आइकन’ नियुक्त किया।

तेंदुलकर को ‘नेशनल आइकन’ ऐसे समय में बनाया गया है जब आयोग अक्टूबर-नवंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 में लोकसभा चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है।

‘मास्टर ब्लास्टर’ कहलाने वाले तेंदुलकर और आयोग के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। तीन साल के समझौते के तहत तेंदुलकर मतदाताओं के बीच मतदान को लेकर जागरूकता फैलाएंगे।

इस अवसर पर तेंदुलकर ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यह हमारी मुख्य जिम्मेदारी है कि हम अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें।

इस मशहूर खिलाड़ी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को याद दिलाया कि उन्होंने कहा था कि अपनी दूसरी पारी में वह भारत के लिए बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे।

निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने कहा कि मतदान की खातिर मतदाताओं को बाहर निकलने और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते निर्वाचन आयोग जिस ‘पिच’ पर खेलता है, वह ‘कठिन’ है। उन्होंने भरोसा जताया कि तेंदुलकर इस पिच पर भी शानदार प्रदर्शन करेंगे।

निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक 67 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्रदान करने के बावजूद, कुछ क्षेत्रों में कम मतदान हुआ है।

निर्वाचन आयोग ने कुछ शहरों में कम मतदान के लिए, शहरी और युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति उदासीनता को प्रमुख कारणों में से एक माना है।

आयोग मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के मकसद से विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों को अपने 'नेशनल आइकन' के रूप में नामित करता रहा है।

पिछले साल आयोग ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को ‘नेशनल आइकन’ के रूप में मान्यता दी थी। इससे पहले, 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान एम एस धोनी, आमिर खान और मैरी कॉम जैसे दिग्गज चुनाव आयोग के नेशनल आइकन थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad