Advertisement

विधानसभा चुनाव 2022: पांच राज्यों में चुनावी तारीखों का एलान; 10 मार्च को नतीजे, यूपी में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 चरण में होगा मतदान

देश में आने वाले महीनों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने वाले...
विधानसभा चुनाव 2022: पांच राज्यों में चुनावी तारीखों का एलान; 10 मार्च को नतीजे, यूपी में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 चरण में होगा मतदान

देश में आने वाले महीनों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसको लेकर विज्ञान भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए आयोग ने चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में 7 चरणों मतदान होगा। इसके अलावा उत्तराखंड, गोवा और पंजाब में 14 फरवरी को एक ही राउंड में मतदान होना है। उत्तर प्रदेश में पहले राउंड की वोटिंग 10 फरवरी को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि 10 मार्च को सभी 5 राज्यों के नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

पंजाब में हमेशा से चुनाव एक चरण में ही खत्म होता रहा है। आयोग के अनुसार वो इसी ट्रेडिशन को मानेगा और एक ही चरण में वहां सभी सीटों के चुनाव होंगे। यूपी और पंजाब के अलावा मणिपुर में चुनाव 2 चरणों में होंगे जबकि गोवा और उत्तराखंड का चुनाव एक फेज में ही सम्पन्न करा लिए जाएगा।

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 15 जनवरी तक किसी भी तरह के रोड शो, साइकिल रैली और पदयात्रा पर रोक लगा दी है। 15 जनवरी तक कोई भी 'फिजिकल' रैली नहीं होगी। चुनाव आयोग ने आगे कहा कि शाम 8 से सुबह 8 बजे तक कोई भी पार्टी प्रचार नहीं कर सकेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के अनुसार, 15 जनवरी के बाद परिस्थितियों के हिसाब से आयोग आगे के लिए उचित निर्णय लेगा। चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों से आग्रह किया है कि वो जहाँ तक संभव हो सके ज्यादा से ज्यादा वर्चुअल साधनों का ही प्रयोग करें। आयोग ने निर्देश दिया है कि पार्टियों के डोर टू डोर अभियान में अधिकतम पांच लोग ही शामिल हो सकेंगे।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों, पंजाब की 117, उत्तराखंड की 70, मणिपुर की 60 और गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव की प्रक्रिया पूरी करवाना एक चुनौती है। इसलिए हमने कोविड प्रोटोकॉल के तहत चुनाव कराने का निर्णय लिया है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने चुनाव के दौरान कोरोना नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि हमें महामारी से निकलने का यकीन रखना होगा। उन्होंने नियमों के बारे में बताते हुए एक शेर से शुरुआत की। सुशील चंद्रा ने कहा, 'यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है।' चुनाव में तैनात सभी कर्मियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए। चुनाव आयुक्त ने कहा कि उत्तराखंड और गोवा में ज्यादातर लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। यूपी में 90 फीसदी वयस्कों को कम से कम एक टीका लग चुका है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने एक नियम की घोषणा करते हुए कहा कि यदि कोई राजनीतिक दल आपराधिक छवि वाले कैंडिडेट को चुनता है तो उसके बारे में अखबारों में जानकारी देनी होगी। इसके अलावा यह भी बताना होगा कि उन्हें क्यों चुना गया है। उम्मीदवारों को भी अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मुकदमों के बारे में जानकारी देनी होगी। Know Your Candidate ऐप भी लॉन्च किया गया है। इसके जरिए लोग अपने उम्मीदवार के बारे में विस्तार से जान सकेंगे।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad