Advertisement

उपचुनाव नतीजे: बिहार में बीजेपी की जीत, रामपुर में ढहा सपा का किला; राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत

कई अहम चुनावी मुकाबलों के बीच गुरुवार को पांच राज्यों में उपचुनाव की भी घोषणा हुई। जबकि गुरुवार को...
उपचुनाव नतीजे: बिहार में बीजेपी की जीत, रामपुर में ढहा सपा का किला; राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत

कई अहम चुनावी मुकाबलों के बीच गुरुवार को पांच राज्यों में उपचुनाव की भी घोषणा हुई। जबकि गुरुवार को ज्यादा ध्यान हिमाचल प्रदेश और गुजरात पर था, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान और ओडिशा राज्यों के भी उपचुनाव के नतीजे आए।

यूपी में, दो विधानसभा उपचुनाव के परिणाम- रामपुर में रामपुर सदर और खतौली- घोषित किए गए और एक लोकसभा सीट- मैनपुरी- का भी परिणाम घोषित किया गया। बिहार की कुरहानी सीट, राजस्थान की सरदारशहर सीट, ओडिशा की पदमपुर सीट और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट पर भी उपचुनाव के नतीजे घोषित किए गए। बिहार और यूपी में चुनाव महत्वपूर्ण थे क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (एसपी) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडी-यू) के साथ आमना-सामना किया और विजयी हुई।

यूपी में बीजेपी, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) और सपा ने एक-एक चुनाव जीता है। रामपुर सदर सीट पर बीजेपी के आकाश सक्सेना ने सपा के असीम राजा को हराया। इस जीत का महत्व इसलिए है क्योंकि रामपुर सपा के कद्दावर नेता आजम खान का गृह क्षेत्र है और भाजपा की जीत को आजम के रामपुर किले में सेंध माना जा रहा है।

खतौली सीट पर सपा-सहयोगी रालोद के मदन भैया ने भाजपा की राजकुमारी सैनी को 22,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। सैनी भाजपा के पूर्व विधायक विक्रम सिंह की पत्नी हैं, जिन्हें 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के एक मामले में दोषसिद्धि के बाद राज्य विधानसभा से अयोग्य ठहराए जाने के कारण उपचुनाव की आवश्यकता थी।

मैनपुरी लोकसभा सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी और सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने भाजपा के रघुराज सिंह शाक्य को 2,88,461 मतों से हराया. सपा का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर पार्टी संस्थापक और डिंपल यादव के ससुर मुलायम सिंह यादव का कब्जा था और 10 अक्टूबर को उनकी मृत्यु के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

बिहार के कुरहानी उपचुनाव में बीजेपी की जीत हुई है। बीजेपी के केदार प्रसाद गुप्ता ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडीयू के मनोज सिंह कुशवाहा को 3645 वोटों से हराया। उपचुनाव में, चार महीने पहले अलग होने के बाद पहली बार दोनों पूर्व सहयोगियों के बीच आमना-सामना हुआ।

महत्वपूर्ण कुरहानी उपचुनाव भाजपा और जद (यू) के बीच कड़ी टक्कर थी और दोनों पक्ष तब तक गले मिले जब तक कि भाजपा के गुप्ता ने जद (यू) के कुशवाहा को पीछे नहीं छोड़ दिया। कुल मिलाकर 13 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से पांच निर्दलीय थे, लेकिन मुकाबला मुख्य रूप से गुप्ता और कुशवाहा के बीच था। दोनों पूर्व विधायक हैं। कुरहानी उपचुनाव में सोमवार को लगभग 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जद (यू) और भाजपा ने चार महीने पहले अलग होने के बाद पहली बार आमने-सामने थे।

ओडिशा में बीजूद जनता दल (बीजद) की वर्षा सिंह बरिहा ने भाजपा के प्रदीप पुरोहित को 42,679 मतों के अंतर से हराया। चुनाव आयोग ने कहा कि 23वें दौर की मतगणना खत्म होने के बाद बरिहा को कुल 1,20,807 वोट मिले, जबकि पुरोहित को 78,128 वोट मिले। बरशा दिवंगत विधायक बिजय रंजन सिंह बरिहा की बेटी हैं, जिनकी अक्टूबर में मृत्यु हो जाने के कारण उपचुनाव की जरूरत पड़ी।

कांग्रेस के अनिल शर्मा ने गुरुवार को राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के अशोक कुमार पिंचा को 26,850 मतों के अंतर से हराया, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे "उनकी सरकार के सुशासन और जन कल्याणकारी योजनाओं पर लोगों की मुहर" करार दिया। आजादी के बाद से यह 10वीं बार है जब कांग्रेस ने यह सीट जीती है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक भंवरलाल शर्मा के निधन के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस उम्मीदवार सावित्री मंडावी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के ब्रह्मानंद नेताम के खिलाफ 21,171 मतों के अंतर से उपचुनाव जीता। मंडावी को 65,479 मत मिले, जबकि भाजपा के नेताम को 44,308 मत मिले। अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित और माओवाद प्रभावित कांकेर जिले में स्थित इस सीट पर उपचुनाव में 71.74 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। कांग्रेस विधायक मनोज सिंह मंडावी के निधन के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था। पुरानी पार्टी ने उनकी पत्नी को मैदान में उतारा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad