Advertisement

कर्नाटक में कांग्रेस का 'विजयरथ', जानें क्या बोले पार्टी के दिग्गज?

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस पार्टी 128 सीटों पर बढ़त के साथ विधानसभा चुनावों की मतगणना में...
कर्नाटक में कांग्रेस का 'विजयरथ', जानें क्या बोले पार्टी के दिग्गज?

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस पार्टी 128 सीटों पर बढ़त के साथ विधानसभा चुनावों की मतगणना में अपनी बढ़त मजबूत कर ली है। राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार भी कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से 64000 से अधिक मतों के बड़े अंतर से आगे चल रहे हैं। बता दें कि राज्य भर में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे मतगणना जारी है।

भावुक हुए बेंगलुरु कांग्रेस अध्यक्ष

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार शनिवार को भावुक हो गए, जब उनकी पार्टी राज्य में अगली सरकार बनाने की ओर अग्रसर दिख रही थी। उन्होंने 2019 में जेल में अपने कार्यकाल को भी याद किया। शिवकुमार ने नतीजों के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया। भावुक होकर शिवकुमार ने कहा, "सोनिया गांधी मुझसे जेल में मिलने आई थी, मैं यह नहीं भूल सकता...जब भाजपा के लोगों ने मुझे जेल में डाला था।" डीके शिवकुमार ने बेंगलुरु में अपने आवास के बाहर एकत्रित पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया।

सिद्धारमैया ने जीत को दिया "राहुल मैजिक" का नाम

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, "हम 130 सीटों को भी पार कर लेंगे, यह कांग्रेस पार्टी की बड़ी जीत है। कर्नाटक के लोग बदलाव चाहते थे क्योंकि वे भाजपा सरकार से तंग आ चुके थे। ऑपरेशन 'कमल' पर भाजपा ने खूब पैसा खर्च किया। मगर राहुल जी की पदयात्रा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को उत्साहित करने में मदद की। यह नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा के खिलाफ जनादेश है। प्रधानमंत्री 20 बार कर्नाटक आए, इससे पहले किसी प्रधानमंत्री ने इस तरह प्रचार नहीं किया।"

दिग्विजय सिंह ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह कहते हैं, "...अगर वे (भारतीय जनता पार्टी) करोड़ों रुपये खर्च करते हैं, तो 'ऑपरेशन लोटस' हो सकता है, लेकिन कांग्रेस को बहुमत मिलेगा। कर्नाटक में सिंधिया नहीं हैं।" कर्नाटक में मजबूत कांग्रेसी हैं..."

कांग्रेस सांसद रंजन चौधरी बोले, "सब जनता तय करती है"

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "मोदी जी ने तानाशाही कर भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने पर राहुल गांधी की सदस्यता रद्द कर दी थी आज उसी भ्रष्टाचार के चलते कर्नाटक की जनता ने उन्हें राज्य से निकाल दिया...इससे साबित हो गया है सत्ताधारी नहीं आम जनता तय करती है कि सत्ता किसके हाथ में जाएगी।"

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की दो टूक

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल कहते हैं, "पहले हमने हिमाचल प्रदेश जीता और फिर हमने कर्नाटक जीता ... वे 'कांग्रेस मुक्त-भारत' की बात करते थे, लेकिन अब दक्षिण भारत 'भाजपा-मुक्त' है।"

कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद बोले, भाजपा को जाना होगा

कांग्रेस के नेताओं द्वारा जश्न मनाया जा रहा है। इसी बीच बी के हरिप्रसाद ने कहा, "कोई नया रास्ता नहीं, लोगों ने साफ रास्ता चुना है। यह भाजपा के झूठे वादों और नकारात्मक राजनीति के खिलाफ एक अच्छा जनादेश है...हमें बहुत पहले स्पष्ट जनादेश मिला था। फिर भी, उन्होंने हमारे विधायकों को खरीदकर सरकार बनाई। लोग इस बार प्रयोग नहीं करना चाहते थे। इसलिए, उन्होंने स्पष्ट जनादेश दिया।"

कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद कहते हैं, "यह 2024 (आम चुनाव) और तीन राज्यों में आगामी राज्य चुनावों के लिए एक स्पष्ट संदेश है - भाजपा को जाना होगा।" बता दें कि एग्जिट पोल ने त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की, कुछ ने कांग्रेस को बहुमत के साथ सत्ता में लौटते हुए दिखाया। कुछ एक्जिट पोल में भी भाजपा को आगे दिखाया गया था। बहरहाल अब कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार सहित पार्टी के सभी नेता व कार्यकर्ता जीत का जश्न शुरू कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad