Advertisement

मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड विधानसभा चुनाव नतीजे: वोटों की गिनती जारी, जानें अहम बातें

मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में गुरुवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है। बता दें कि...
मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड विधानसभा चुनाव नतीजे: वोटों की गिनती जारी, जानें अहम बातें

मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में गुरुवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है। बता दें कि त्रिपुरा में 16 फरवरी को वहीं नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को चुनाव हुए थे। अभी त्रिपुरा में भाजपा की सरकार है, जबकि नगालैंड में भाजपा के गठबंधन वाली नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सत्ता में है।


मेघालय की बात करें तो राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 59 में 27 फरवरी को हुए मतदान की गिनती राज्य के 13 केंद्रों पर हो रही है। सोहियोंग सीट पर एक उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया।

मतगणना केंद्रों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 22 कंपनियों को तैनात किया गया है।

एग्जिट पोल ने मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है, क्योंकि माना जाता है कि सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) चुनाव के बाद संभावित गठबंधन के लिए भाजपा के साथ बातचीत कर रही है।
सीईओ ने कहा कि शिलांग में 14 और तुरा में 11 काउंटिंग हॉल की व्यवस्था की गई है।
राज्य भर में 500 से अधिक पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है।
चुनाव आयोग ने 4 मार्च को शाम 4 बजे तक विजय जुलूसों पर रोक लगा दी है।

एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर 16 फरवरी को हुए मतदान की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हुई।
भाजपा-आईपीएफटी, और वाम मोर्चा-कांग्रेस के गठबंधन और पूर्व शाही वंशज प्रद्योत माणिक्य देबबर्मा द्वारा बनाई गई नई पार्टी टिपरा मोथा के बीच एक त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए त्रिपुरा में कुल 25,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गित्ते किरणकुमार दिनकरराव ने कहा, "किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत राज्य भर में 1 मार्च शाम 6 बजे से 3 मार्च सुबह 6 बजे तक निषेधाज्ञा लागू की गई है, लेकिन आवश्यक सेवाओं और परीक्षार्थियों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है।"

16 फरवरी को हुए मतदान में कुल 28.12 लाख मतदाताओं में से 89.98 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

उन्होंने कहा, मतगणना 21 स्थानों पर हो रही है। करीब पांच से आठ राउंड की मतगणना होगी। दोपहर तक रुझान स्पष्ट होने की उम्मीद है।'
विश्वास बहाली के उपाय के तौर पर सुरक्षाकर्मियों ने अगरतला के विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च किया।
विभिन्न राजनीतिक दलों के 259 उम्मीदवार मैदान में हैं।
मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बारडोवली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक सिपाहीजाला जिले के धनपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं। माकपा के प्रदेश सचिव जितेंद्र चौधरी सबरूम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
वाममोर्चा पहली बार अपने पूर्व कट्टर प्रतिद्वंदी कांग्रेस के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ रहा है।
2018 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 36 सीटें जीतीं, जबकि उसके सहयोगी आईपीएफटी ने 18 सीटों पर जीत हासिल की। माकपा के नेतृत्व वाला वाम मोर्चा 16 सीटों पर विजयी हुआ, जबकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली। नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू


वहीं नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राज्य भर के 16 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई।
183 उम्मीदवार - 12 राजनीतिक दलों के 164, जिनमें चार महिला उम्मीदवार और 19 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।
59 विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान हुआ था। अकुलुतो सीट पर भाजपा उम्मीदवार काझेतो किनिमी ने निर्विरोध जीत हासिल की है।
मतगणना सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों से शुरू हुई जिसके बाद ईवीएम की मतगणना की जा रही है।
16 मतगणना केंद्रों पर राज्य और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) द्वारा मुहैया कराई गई त्रिस्तरीय सुरक्षा के तहत मतगणना की जा रही है।
सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और बीजेपी एकमात्र राजनीतिक दल हैं जिन्होंने 40:20 सीटों के बंटवारे के आधार पर चुनाव लड़ा था।
नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 22 सीटों पर चुनाव लड़ा और कांग्रेस जिसने 2003 तक राज्य पर शासन किया और वर्तमान सदन में कोई सदस्य नहीं है, 23 सीटों पर चुनाव लड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad