Advertisement

लोकसभा चुनाव: छठे चरण के मतदान के बीच पीएम मोदी ने की वोटर्स से खास अपील, कहा- एक-एक वोट मायने रखता है

लोकसभा चुनाव 2024 के पांच चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है। आज छठे चरण की वोटिंग जारी है। आठ प्रदेशों में...
लोकसभा चुनाव: छठे चरण के मतदान के बीच पीएम मोदी ने की वोटर्स से खास अपील, कहा-  एक-एक वोट मायने रखता है

लोकसभा चुनाव 2024 के पांच चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है। आज छठे चरण की वोटिंग जारी है। आठ प्रदेशों में मतदान कराए जा रहे हैं। सुबह सात बजे से जारी वोट डालने की प्रक्रिया के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से खास अपील करते हुए कहा है कि एक-एक वोट मायने रखता है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट के माध्यम से कहा, "जब लोग जुड़े रहते हैं तो लोकतंत्र फलता-फूलता है" उन्होंने वोटर्स से बड़ी संख्या में पोलिंग बूथ पहुंचकर वोट डालने की अपील की।

आम चुनाव के छठे चरण के मतदान के बीच सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से खास अपील की। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर सुबह किए पोस्ट में कहा, "लोकसभा चुनाव के छठे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं। एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है। माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।"

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ बसपा सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी ने लोगों को ख़ास संदेश दिया है और ज्यादा से ज्यादा वोटिंग की अपील की है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि अच्छी सरकार के लिए आपका वोट जरूरी है।

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने लोगों से बढ़चढ़ वोटिंग में हिस्सा लेन की अपील की है। उन्होंने एक्स पर लिखा, 'आज लोकसभा के छठे चरण के मतदान में लोग अगर महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी जैसी राष्ट्रीय समस्याओं से मुक्ति की चिन्ता करके सही संवैधानिक कल्याणकारी सोच वाली सरकार चुनने के संकल्प के साथ ’पहले मतदान फिर जलपान’ का अभियान जारी रखें तो बेहतर तभी यहां बहुजन हिताय व बहुजन सुखाय संभव।'

उन्होंने आगे लिखा, 'केन्द्र में चाहे यूपीए हो या फिर वर्तमान एनडीए की सरकार कुछ मुट्ठीभर लोगों को छोड़कर देश के लगभग 125 करोड़ गरीब व मेहनतकश जनता को आत्म-सम्मान के साथ रोटी-रोजी का बुनियादी हक नहीं मिल पाया अर्थात् उनके बुरे दिन दूर नहीं हुए। अतः अच्छी सरकार के लिए आपका वोट जरूरी।'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी वोटरों से वोटिंग की अपील की है। सीएम योगी ने कहा, 'लोक सभा चुनाव का आज छठा चरण है। सम्मानित मतदाताओं से मेरी अपील है कि मतदान अवश्य करें। लोकतंत्र के महापर्व में आपकी सहभागिता 'नए भारत' में विरासत के सम्मान के साथ ही देश की विकास यात्रा को और समृद्ध बनाएगी। इसलिए, 'आत्मनिर्भर-विकसित भारत' के निर्माण हेतु पहले मतदान, फिर जलपान!'

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान आरंभ होने के बाद शनिवार को लोगों का आह्वान किया कि वे एकता, न्याय और रोज़मर्रा के ज़रूरी मुद्दों पर तथा नफ़रत, जुमलों और ध्यान भटकाने की राजनीति के ख़िलाफ़ वोट करें। खड़गे ने यह दावा भी किया की पांच चरणों के मतदान के बाद "तानाशाह" की कुर्सी डगमगा रही है इसलिए बौखलाहट के स्वर चरम पर हैं।

खड़गे ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "मेरे प्रिय देशवासियों, लोकतंत्र और संविधान को सुरक्षित करने का ये संघर्ष अपने आख़िरी दो चरणों में आ गया है, आज छठे चरण का मतदान है और वोट ज़रूर देना है। " उन्होंने लोगों से अपील की, "एकता, न्याय और रोज़मर्रा के ज़रूरी मुद्दों पर वोट डालिए। नफ़रत, जुमलों और ध्यान भटकाने की राजनीति के ख़िलाफ़ वोट डालिए। "

खड़गे ने कहा, "क्या आपको न्याय संगत राजनीति नहीं चाहिये? ऐसी आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा हो जिसमें युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय के तहत हम एक प्रगतिशील व समावेशी भारत का निर्माण करें। अगर चाहिए तो ऐसे भारत के निर्माण के लिए वोट ज़रूर करें..... "।

 

उन्होंने कहा, "याद रखिए आज ही का दिन है जब आप सालों से फैली भयावह बेरोज़गारी व बेलगाम महंगाई को हरा पाएंगे। आज ही का दिन है जब आप दलितों, आदिवासियों व पिछड़े वर्गों के आरक्षण को सुरक्षित रख पाएंगे। आज ही का दिन है जब आप लोकतंत्र की शक्ति से तानाशाही की बेलगाम ताक़त को पराजित कर पाएंगे। क्योंकि… अभी नहीं, तो कभी नहीं।" उन्होंने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं का आह्वान किया कि वे अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल जरूर करें।

खड़गे ने दावा किया, "पिछले पांच चरणों से तानाशाह ताक़तों को गहरा धक्का लगा है, कुर्सी डगमगा रही है, बौखलाहट के स्वर चरम पर हैं। ये आपकी वोट की शक्ति है, चार जून से होगी न्याय की शुरुआत, भारत ने ठाना है - हाथ बदलेगा हालात।"

बता दें कि देश की जिन 58 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, उनमें यूपी की 14, दिल्ली की 7, हरियाणा की 10, झारखंड की 4, पश्चिम बंगाल की 8, बिहार की 8, जम्मू-कश्मीर की 1, ओडिशा की 6 सीटें शामिल हैं।

छठवें चरण में जिन दिग्गज चेहरों की किस्मत दांव पर है, उनमें मनोज तिवारी, कन्हैया कुमार, मेनका गांधी, भोजपुरी सुपरस्टार दिेशलाल यादव निरहुआ, हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहरलाल खट्टर शामिल, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, महबूबा मुफ्ती, राव इंद्रजीत सिंह हैं. इन सभी की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad