Advertisement

पांचवां चरण: यूपी की 61 विधानसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 53.98 फीसदी मतदान, ये दिग्गज हैं मैदान में

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के लिए शाम 5 बजे तक 53.98 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू...
पांचवां चरण: यूपी की 61 विधानसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 53.98 फीसदी मतदान, ये दिग्गज हैं मैदान में

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के लिए शाम 5 बजे तक 53.98 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हुआ, जिसमें राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 692 उम्मीदवारों में शामिल हैं जो 12 जिलों में फैली 61 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। जिन जिलों में मतदान हो रहा है उनमें सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती और गोंडा शामिल हैं।

अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयोग अधिकारी बीडी राम तिवारी ने बताया है कि राज्य में सभी जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। कुछ जगहों पर ईवीएम की खराब होने की घटनाएं हुई थीं, जिसके बाद उन्हें ठीक कर दिया गया।

कभी कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी और रायबरेली और राम मंदिर आंदोलन का केंद्र रहे अयोध्या में भी वोट डाले गए। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मैदान में प्रमुख चेहरे हैं, जो कौशांबी जिले के सिराथू से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका सामना अपना दल (कामेरावाड़ी) की उम्मीदवार पल्लवी पटेल से है।

अन्य मंत्री इलाहाबाद पश्चिम से सिद्धार्थ नाथ सिंह, पट्टी (प्रतापगढ़) से राजेंद्र सिंह, इलाहाबाद दक्षिण से नंद गोपाल गुप्ता नाडी और मनकापुर (गोंडा) से रमापति शास्त्री हैं। घुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया, जो 1993 से कुंडा से विधायक हैं, एक बार फिर जनसत्ता दल के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं, उनके पुराने सहयोगी गुलशन यादव उनके खिलाफ समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां और अपना दल (के) नेता कृष्णा पटेल प्रतापगढ़ सीट से चुनाव लड़ रही हैं। अपना दल (के) ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया है। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, अपने पिता सोनेलाल पटेल के नाम पर पार्टी के एक प्रतिद्वंद्वी गुट का नेतृत्व कर रही हैं, हालांकि, उन्होंने अपनी मां कृष्णा पटेल को चुनौती देने के लिए यह सीट भाजपा को सौंप दी है। प्रतापगढ़ के रामपुर खास से कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना चुनाव लड़ रही हैं।

रविवार को मतदान पूरा होने के साथ ही उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटों में से 292 पर वोटिंग हो जाएगी। अंतिम दो चरणों में तीन और सात मार्च को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad