Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण में उमर, रविंदर रैना, तारिक कर्रा समेत 239 उम्मीदवार मैदान में

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को 26 सीटों के लिए 25 लाख से ज़्यादा मतदाता 239...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण में उमर, रविंदर रैना, तारिक कर्रा समेत 239 उम्मीदवार मैदान में

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को 26 सीटों के लिए 25 लाख से ज़्यादा मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला करेंगे। ये विधानसभा क्षेत्र छह ज़िलों में फैले हैं - तीन घाटी में और इतने ही जम्मू संभाग में।

एक अधिकारी ने बताया, "निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू और परेशानी मुक्त बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने इन क्षेत्रों में 3,502 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। इनमें 1,056 शहरी मतदान केंद्र और 2,446 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं।"

अधिकारियों के अनुसार, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के चुनाव आयोग के प्रयासों के तहत सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी।

अधिकारी ने बताया, "मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए दूसरे चरण के लिए 157 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं - 26 'गुलाबी मतदान केंद्र' जिनका प्रबंधन महिलाएं करेंगी, 26 मतदान केंद्र जिनका संचालन दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा, 26 मतदान केंद्र जिनका संचालन युवाओं द्वारा किया जाएगा, 31 सीमावर्ती मतदान केंद्र, 26 हरित मतदान केंद्र और 22 विशिष्ट मतदान केंद्र।"

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इस चरण के लिए मुख्य नाम पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जेकेपीसीसी अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भाजपा जम्मू-कश्मीर प्रमुख रविंदर रैना हैं।

अब्दुल्ला गंदेरबल और बडगाम सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग से चुनाव लड़ रहे हैं। रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे, जिसे उन्होंने 2014 के विधानसभा चुनावों में जीता था।

दूसरे चरण पर भी सबकी निगाहें रहेंगी क्योंकि जेल में बंद अलगाववादी नेता सरजन अहमद वागे उर्फ बरकती नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता इंजीनियर राशिद के खिलाफ लोकसभा चुनाव की सफलता को दोहराने की उम्मीद कर रहे हैं। बरकती बीरवाह और गंदेरबल विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं।

राशिद इंजीनियर के नाम से लोकप्रिय शेख अब्दुल राशिद ने इस वर्ष के शुरू में हुए संसदीय चुनाव में तिहाड़ जेल से चुनाव लड़ा था और फिर भी बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से अब्दुल्ला को दो लाख से अधिक मतों के अंतर से हराने में सफल रहे थे।

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अन्य प्रमुख उम्मीदवार अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी (चन्नपोरा), पूर्व मंत्री अली मोहम्मद सागर (खानयार), अब्दुल रहीम राथर (चरार-ए-शरीफ), और चौधरी जुल्फिकार अली (बुधल) और सैयद मुश्ताक बुखारी (सूरनकोट) है।

चौधरी जुल्फिकार अली और सैयद मुश्ताक बुखारी इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

अनुमान है कि 18 सितंबर को पहले चरण के मतदान में 61.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

इस चरण में श्रीनगर जिले में 93 उम्मीदवार मैदान में हैं, इसके अलावा बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पुंछ जिले में 25, गंदेरबल जिले में 21 और रियासी जिले में 20 उम्मीदवार मैदान में हैं।

श्रीनगर जिले में निर्वाचन क्षेत्र हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नापोरा, जदीबल, सेंट्रल शाल्टेंग और ईदगाह हैं। बडगाम जिले में बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चडूरा निर्वाचन क्षेत्र हैं, जबकि गंदेरबल जिले में दो निर्वाचन क्षेत्र हैं - कंगन (एसटी) और गंदेरबल।

जम्मू संभाग में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें गुलाबगढ़ (एसटी), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी (रियासी जिले में), कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी (एसटी) (राजौरी जिले में), बुधल (एसटी), थन्नामंडी (एसटी), सुरनकोट (एसटी), पुंछ हवेली और मेंढर (एसटी) (पुंछ जिला)।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad