Advertisement

जानिए, गुजरात में भाजपा को कितनी टक्कर दे पाए अल्पेश, जिग्नेश

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में सोमवार यानी आज नतीजों का दिन है। गुजरात में सभी 33 जिलों की 182 सीटों पर...
जानिए, गुजरात में भाजपा को कितनी टक्कर दे पाए अल्पेश, जिग्नेश

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में सोमवार यानी आज नतीजों का दिन है। गुजरात में सभी 33 जिलों की 182 सीटों पर मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही थी, लेकिन अब बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला नहीं है, दोनों के बीच सीटों का अंतर काफी बढ़ गया है।

गुजरात के ताजे नतीजों पर नजर डालें तो राज्य में सभी 182 सीटों के रुझान आने के बाद भाजपा 99 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। वहीं, कांग्रेस केवल 77 सीटों पर आगे है।

गुजरात चुनाव में कांग्रेस के परेश धनानी ने बीजेपी के बावकु भाई ऊधाड़ को करीब 8000 वोटों से हराकर जीत दर्ज की है।वहीं, इस चुनाव में महत्वपूर्ण चेहरे बनकर उभरे दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और कांग्रेस के सहयोगी ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर जीत की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं।

जिग्नेश मेवाणी

इस चुनाव में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी वडगाम सीट से 19,693 वोटों से जीत चुके हैं। मेवाणी ने बीजेपी के चक्रवर्ती विजयकुमार हरकाभाई को हराया।  यहां जिग्नेश को कांग्रेस का समर्थन है। कांग्रेस ने यहां जिग्नेश के खिलाफ कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है। इस सीट पर मेवाणी को ‘आप’ का भी समर्थन मिला है।

अल्पेश ठाकोर

वहीं, कांग्रेस के सहयोगी ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर पहले रुझान में भले ही पीछे नजर आ रहे थे, मगर अब वे 14,857 वोटों से जीत गए हैं। अल्पेश बनासकांठा की राधनपुर सीट से चुनावी मैदान में हैं। ये सीट ओबीसी बाहुल्य है और 70 हजार से ज्यादा मतदाता अल्पेश के समुदाय से ही जुड़े हैं।

परेश धनानी

अमरेली विधानसभा सीट पर कांग्रेस के परेश धनानी ने जीत दर्ज की है। उन्होंने बीजेपी के बावकु भाई ऊधाड़ को करीब 8000 वोटों से हराया है। इस सीट पर पहले फेज में यानी 9 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। यह सीट पाटीदार आंदोलन के वक्त सुर्खियों में रही थी। 2012 के चुनावों में कांग्रेस पार्टी के परेश धनानी ने भाजपा के दिलीप संघानी को हराकर सीट पर कब्जा किया था। अमरेली में मतदाताओं की संख्या 267,768 है, जिनमें से करीब 130,140 महिला मतदाता हैं तो वहीं 137,625 पुरुष मतदाता हैं।

 

शक्तिसिंह गोहिल

बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल पीछे नजर आ रहे हैं। शक्तिसिंह गोहिल मांडवी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। गोहिल के खिलाफ बीजेपी ने विरेन्द्र सिंह जाडेजा को चुनावी मैदान में उतारा है। इस सीट पर चुनाव 9 दिसंबर को हुआ था।

अर्जुन मोढवाडिया

गुजरात के बड़े कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया चुनाव हार गए हैं। पोरबंदर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार और राज्य के बड़े नेता अर्जुन मोढवाडिया को बीजेपी उम्मीदवार बाबूभाई बोखिरिया ने हराया है। मोढवाड़िया करीब 2000 वोटों से हारे हैं। यहां बीजेपी के बाबूभाई बोखिरिया को 72430 वोट और अर्जुन मोढवाडिया को 70575 वोट मिले हैं।

ब्लूटूथ से ईवीएम हैकिंग का लगाया था आरोप

पहले चरण की वोटिंग के दौरान अर्जुन मोढवाडिया ने पोरबंदर में ईवीएम से ब्लूटूथ कनेक्ट करके बाहर से मशीन से छेड़छाड़ होने का आरोप लगाया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने जांच के बाद इस आरोप को खारिज कर दिया था। मोढवाडिया ने ब्लूटूथ से ईवीएम को कनेक्ट करने का आरोप मोबाइल में मिल रहे सिग्नल के आधार पर लगाया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad