Advertisement

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शाम 7 बजे तक लगभग 61 प्रतिशत वोटिंग; 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ पूरा

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 राज्यों की 88 सीटों पर शाम सात बजे तक 60.96 प्रतिशत मतदान दर्ज...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शाम 7 बजे तक लगभग 61 प्रतिशत वोटिंग; 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ पूरा

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 राज्यों की 88 सीटों पर शाम सात बजे तक 60.96 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी। पोल पैनल ने मतदान को "शांतिपूर्ण" बताया। 2019 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों के 95 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 67.6 प्रतिशत था। माना जाता है कि गर्मी की लहर के कारण दोनों चरणों में कई मतदाता मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंचे।

पहले चरण में, 2019 के संसदीय चुनावों के पहले चरण में 69.43 प्रतिशत की तुलना में 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ था। तब कुछ निर्वाचन क्षेत्र अलग थे और मतदान वाली सीटों की कुल संख्या 91 थी। चुनाव आयोग ने कहा कि 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान अब पूरा हो गया है।

गर्मी के मौसम में मतदाताओं की सुविधा के लिए बिहार के बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया था। मतदाताओं की सुविधा के लिए शामियाना, पीने का पानी, चिकित्सा किट और पंखे सहित गर्मी से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। सामान्य मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है, लेकिन यह इलाके, सूर्यास्त के समय और सुरक्षा स्थिति जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होता है।

चुनाव आयोग ने कहा कि दूसरे चरण में, छत्तीसगढ़ के बस्तर और कांकेर निर्वाचन क्षेत्रों के 46 गांवों के मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव में पहली बार अपने ही गांव में स्थापित मतदान केंद्र में वोट डाला। चुनाव आयोग ने कहा, "इस प्रकार, चरण एक सहित, कुल मिलाकर, ग्रामीणों की सुविधा के लिए इन निर्वाचन क्षेत्रों में पहली बार 102 नए मतदान केंद्र स्थापित किए गए।"

क्रिकेट आइकन अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ और जवागल श्रीनाथ को बेंगलुरु के विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान करते देखा गया। चुनाव आयोग ने कहा कि अपनी स्याही लगी उंगलियों के साथ मुद्रा बनाते हुए, उन्होंने युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी के महत्व का संदेश दिया। दूसरे चरण में, 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला और 5,929 तीसरे लिंग सहित 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान करने के पात्र थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad