Advertisement

ओडिशा: कांग्रेस ने पहली सूची में लोकसभा चुनाव के लिए 8 और विधानसभा के 47 उम्मीदवारों का किया ऐलान, मौजूदा सांसद सप्तगिरी उलाका को फिर से दिया टिकट

कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों और विधानसभा चुनाव के लिए 47 उम्मीदवारों की...
ओडिशा: कांग्रेस ने पहली सूची में लोकसभा चुनाव के लिए 8 और विधानसभा के 47 उम्मीदवारों का किया ऐलान, मौजूदा सांसद सप्तगिरी उलाका को फिर से दिया टिकट

कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों और विधानसभा चुनाव के लिए 47 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जो ओडिशा में एक साथ चार चरणों में होंगे। पूर्वी राज्य में 21 लोकसभा और 147 विधानसभा सीटें हैं।

पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद सप्तगिरी उलाका को फिर से उम्मीदवार बनाया है, जो कोरापुट सीट से चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा सीटों के लिए अन्य उम्मीदवार संजय भोई (बारगढ़), जनार्दन देहुरी (सुंदरगढ़), मनोज मिश्रा (बोलांगीर), द्रौपदी माझी (कालाहांडी), भुजबल माझी (नबरंगपुर), अमीर चंद नायक (कंधमाल) और रश्मी रंजन पटनायक ( बरहामपुर)।

विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों में, इसने ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष शरत पट्टनाटक को नुआपाड़ा से उम्मीदवार बनाया है, जबकि पार्टी की अभियान समिति के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्त चरण दास कालाहांडी जिले की नारला सीट से चुनाव लड़ेंगे।

सूची के अनुसार, दास के बेटे सागर चरण को भवानीपटना विधानसभा क्षेत्र से और नौकरशाह से नेता बने बिजय पटनायक को गजपति जिले की परलाखमुंडी सीट से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने राजगांगपुर से अपने मौजूदा विधायक सीएस राजेन एक्का और जयपोर से ताराप्रसाद बाहिनीपति को फिर से उम्मीदवार बनाया है।

सामाखेमुंडी विधायक रमेश चंद्र जेना को भी फिर से नामांकित किया गया है, जबकि दशरथी गोमांगो अपनी मोहना (एसटी) सीट से चुनाव लड़ेंगे। बोलांगीर विधायक नरसिंह मिश्रा, जिन्होंने पहले घोषणा की थी कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे, उनकी जगह उनके बेटे समरेंद्र मिश्रा ने ले ली है।

हाल ही में बीजद छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए बलभद्र माझी को लांजीगढ़ विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। पार्टी ने बोनाई और बीरमित्रपुर विधानसभा सीटें क्रमशः सीपीआई (एम) और जेएमएम के लिए छोड़ दी हैं। ओडिशा में 13, 20, 25 मई और 1 जून को मतदान होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad